WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

अगस्त महीने में इन 5 फसलों की खेती देगी बम्पर मुनाफा

किसान भाइयो जुलाई महीने का अंत होने ही वाला है, इस सिलसिले में देश के ज्यादातर किसानों ने अपने खेत में अगस्त के महीने में अच्छा मुनाफा पाने के लिए कई प्रकार की सब्जियों को लगाने की तैयारी शुरू कर दी है।

मानसून के सीजन में ऐसी कई फसलें हैं, जिससे किसानों को कई गुना लाभ प्राप्त हो सकता है, लेकिन ऐसी भी फसलें हैं, जिनके लिए अधिक पानी नुकसानदायक है।

सही फसल का चुनाव करे

ऐसे में अगर किसान अपने खेत में सही फसल लगाते हैं, तो उन्हें अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा। वहीं अगर किसान अपने खेत में गलत फसल को लगाते हैं, तो उन्हें हानि का सामना करना पड़ सकता है।

तो आइए आज हम इस लेख में अगस्त में लगाई जाने वाली सब्जियों की खेती के बारे में बताएंगे, जिससे आप सरलता से लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

मध्यप्रदेश के किसानों को फसलों मे वायरस लगने का है डर

फूलगोभी की खेती (farming of cauliflower)

फूलगोभी को सब्जी, सूप और आचार के रूप में प्रयोग किया जाता है, वैसे तो फूलगोभी की खेती किसान अपने खेत में साल भर कर सकते हैं, लेकिन सर्दी के मौसम में इसकी मांग बाजार में सबसे अधिक होती है।

ऐसे में अगर आप अगस्त महीने में इसकी खेती करना शुरू करते हैं, तो आप बाजार में अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।

farming-of-cauliflower

गाजर की खेती (Carrot farming)

गाजर एक बहुपयोगी फसल है, किसान भाई इसकी अगस्त में बुवाई कर सकते हैं, यह उनके लिए अतिरिक्त आय का जरिया बन जाएगी, हालांकि गाजर की अलग-अलग किस्में भी हैं ।

जिनकी खेती अगस्त से लेकर नवंबर के महीने तक की जा सकती है, अगस्त महीने के बाद बाजार में गाजर की मांग अधिक बढ़ जाती है।

Carrot-farming

पालक की खेती (Spinach farming)

पालक को हर सब्जियों में सबसे विशेष स्थान प्राप्त है, यह सब्जी हर एक व्यक्ति को खाना पसंद होती है, ज्यादातर लोग इसे सर्दी के मौसम में खाते हैं।

इसके अलावा बारिश के मौसम में पालक की फसल (spinach crop) अच्छा उत्पादन देती है, आने वाले महीनों में पालक की मांग बाजार में तेजी से बढ़ने वाली है, इसलिए आप अगस्त महीने से ही इसकी खेती पर ध्यान देना शुरू कर दें।

Spinach-farming

शलजम की खेती (turnip cultivation)

शलजम की खेती से भी किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, यह ऐसी खेती है, जिसे आप हर एक तरह की मिट्टी में उगा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि शलजम की बुवाई (sowing turnips) के समय खेतों में जल निकासी की व्यवस्था हो ।

शलजम को एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल और फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है, इसके सेवन से ह्रदय रोग, कैंसर, उच्च रक्तचाप और सूजन में बहुत लाभप्रद माना जाता है, शलजम में मौजूद विटामिन C शरीर के लिए बहुत आवश्यक है, ये शरीर की इम्युनिटी सिस्टम मजबूत बनाता है ।

turnip-cultivation

चौलाई की खेती (amaranth cultivation)

चौलाई को सबसे अधिक साग बनाकर खाया जाता है, बाजार में भी यह सब्जी सरलता से मिल जाती है और साथ ही इसकी मांग भी सबसे अधिक होती है।

amaranth-cultivation

इसकी खेती की सबसे अच्छी खासियत यह है कि – यह हर तरह की मिट्टी में उग जाता है, लेकिन इसकी खेती को गर्म जलवायु की आवश्यकता होती है।

और अधिक पानी की भी इसलिए इसकी खेती को किसान भाई मानसून के सीजन (monsoon season) में करें, ताकि आपको अधिक लाभ प्राप्त हो।

join-mkisan-mandi-bhav-whatsapp-group
battery-operated-cultivator-and-planter-launched

इन 5 पेड़ो की लकड़ी बिकती है महंगे दामों पर


Leave a Comment

ऐप खोलें