आज जारी होगी पीएम किसान की 17वीं किस्त जानें समय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 4 बजे वाराणसी से 9 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Yojana) की 17वीं किस्त जारी करेंगे। इस योजना के तहत किसानों को 2-2 हजार रुपये की किस्त सीधे उनके बैंक खातों में भेजी जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2019 को हुई थी। अब तक इस योजना के तहत 16 किस्तें किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी हैं। हर साल किसानों को तीन किस्तों में 6000 रुपये दिए जाते हैं।

ई-केवाईसी प्रक्रिया अनिवार्य

किसान भाइयों, इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है। इसलिए, अगर आपने अभी तक KYC नहीं करवाया है, तो जल्दी से करवाएं ताकि आपको इस योजना का पूरा फायदा मिल सके।

30 हजार कृषि सखियों सम्मानित करेंगे मोदी

आज के इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी 30,000 से अधिक कृषि सखियों को भी सम्मानित करेंगे। ये महिलाएं स्वयं सहायता समूहों की सदस्य हैं और इन्हें पैरा-एक्सटेंशन वर्कर (Para-Extension Worker) के रूप में प्रशिक्षित किया गया है।

प्रमाण पत्र भी वितरित किए जाएंगे

कृषि सखियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए जाएंगे ताकि वे अपने साथी किसानों को खेती में मदद कर सकें और अतिरिक्त आय कमा सकें। ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ मिलकर इस योजना का उद्देश्य 90,000 महिलाओं को प्रशिक्षित करना है।

पीएम किसान योजना का स्टेटस कैसे चेक करे ?

किसान भाइयों अब हम आपको बताएंगे कि आप पीएम किसान योजना का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं।

  1. पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  2. ‘Know Your Status’ पर क्लिक करें.
  3. फिर रजिस्ट्रेशन नंबर भरें.
  4. स्क्रीन पर शो हो रहे कैप्चा को दर्ज करें.
  5. सभी जानकारी भरकर ‘Get Details’ पर क्लिक करें.
  6. अब आपको स्क्रीन पर स्टेटस शो होगा।

अगर आपके खाते में पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त नहीं आई है, तो आप [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं या हेल्प डेस्क पर जाकर समस्या का समाधान पा सकते हैं।

हेल्प डेस्क पर जाने के लिए

  1. आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  2. ‘Get Details’ पर क्लिक करें.
  3. क्वेरी फॉर्म में अपनी समस्या के अनुसार ऑप्शन चुनें और विवरण लिखें.
  4. इसे सबमिट कर दें.

आप हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109, 011-24300606 या पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 पर भी कॉल कर सकते हैं। लैंडलाइन नंबर्स 011-23381092, 23382401 पर भी मदद ली जा सकती है।

इसे भी पढे — मध्यप्रदेश किसानों को फ्री में मिलेगी मिट्टी


Leave a Comment