WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

पीएम मोदी ने की किसानों के लिए 3 बड़ी घोषणाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा पीएम किसान सम्मान सम्मेलन (PM kisan) और कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी 2022 का उद्घाटन किया। तब इस मोके पर, पीएम मोदी ने कृषि क्षेत्र और भारतीय किसानों के लिए 3 बड़ी घोषणाएं की आइये जानते है, क्या है यह 3 घोषणाएं….

पीएम-किसान सम्मान निधि योजना की 12 वीं किस्त

पीएम मोदी ने आज नई दिल्ली में आयोजित किसान सम्मेलन में 12 वीं पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की किस्त जारी की।

16 हजार करोड़ की यह किस्त भारत में 8 करोड़ से अधिक किसानों को जमा की गई और यह भारत में डायरेक्ट बैंक ट्रान्सफर (DBT) का सबसे बड़ी इवेंट भी था।

इस योजना के शुरू होने के बाद से अब तक 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक किसानों के बैंक खातों में सीधे स्थानांतरित किए जा चुके हैं। छोटे किसानों के लिए जो देश के 85 % से अधिक किसान हैं, उनके लिए यह बहुत बड़ा समर्थन है।

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र (PM-KSK)

इस मौके पर पीएम मोदी ने पूरे भारत में 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र (PM-KSK) का भी उद्घाटन किया ।

किसानों के लिए मौजूदा उर्वरक दुकानों को वन स्टॉप शॉप में पुनर्विकास करके किसान समृद्धि केंद्रों का विकास किया गया है।

इन दुकानों पर किसान एक ही दुकान से बीज, भारत ब्रांड फर्टिलाइजर, कीटनाशक और अन्य कृषि इनपुट खरीद सकेंगे और उन्हें कृषि सामग्री खरीदने के लिए 2-3 दुकानों पर जाने की जरूरत नहीं होगी।

वे इन दुकानों से ड्रोन सहित कृषि मशीनें किराए पर भी ले सकेंगे, ये केंद्र किसानों को कृषि योजनाओं को समझने में भी मदद करेंगे।

भारत ब्रांड नाम के फर्टिलाइजर होंगे

किसान विभिन्न कंपनियों के फर्टिलाइजर खरीदते थे लेकिन अधिकतर कंपनियों के नाम को लेकर भ्रमित रहते थे। बाजार में विभिन्न कंपनियों द्वारा बेचे जाने वाले विभिन्न फर्टिलाइजर की गुणवत्ता के बारे में भी उनकी अलग-अलग धारणा थी।

भले ही सरकार उर्वरकों पर सब्सिडी प्रदान करती है और खरीद में भी मदद करता है, लेकिन किसान हमेशा विभिन्न कंपनियों द्वारा पेश किए जाने वाले उर्वरक की गुणवत्ता को लेकर संशय में रहते हैं।

किसान की शंकाओं को दूर किया

सभी शंकाओं को दूर करने के लिए सरकार ने भारत ब्रांड उर्वरकों को लागू किया है। यूरिया, डीएपी, एनपीके, एमओपी आदि जैसे सभी फर्टिलाइजर के नाम अब भारत यूरिया, भारत डीएपी आदि होंगे। इस नए भारत ब्रांड फर्टिलाइजर के लागू होने से, सभी फर्टिलाइजर बैग एक जैसे दिखेंगे, इसलिए किसान उर्वरक की गुणवत्ता के बारे में संदेह किए बिना खरीद सकते हैं, और उनका उपयोग कर सकते हैं।

किसान इन भारत ब्रांड उर्वरकों को किसान समृद्धि केंद्र से खरीद सकेंगे। सरकार किसानों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए पूरे भारत में 3.25 लाख किसान समृद्धि केंद्र विकसित करने की प्रक्रिया में है।

join-mkisan-mandi-bhav-whatsapp-group

डेयरी प्लस योजना से मुर्रा भैंस खरीदने पर 75 प्रतिशत अनुदान

अब किसान के खाते में दी जाएगी खाद के लिए सब्सिडी


Leave a Comment

ऐप खोलें