WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

अब किसान के खाते में दी जाएगी खाद के लिए सब्सिडी

किसानों को ऊंचे दामों पर खाद एवं उर्वरक ना खरीदना पड़े इसलिए उर्वरक पर सरकार सब्सिडी प्रदान करती है, इसके लिए सरकार करोड़ों रुपए खर्च करती है, और उर्वरक कंपनियों को सब्सिडी देती है, ताकि किसानों को सस्ते दामों पर खाद मिल सके लेकिन सरकार के काफी प्रयासों के बाद भी किसानों को हमेशा खाद के लिए समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

और किसानो को खाद नहीं मिल पाता है, मजबूरन किसान को बाजार से ऊंचे दामों पर खाद की खरीदी करनी पड़ती है, इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने किसानों के लिए यह फैसला लिया है, कि अब उर्वरक कंपनियों को खाद पर सब्सिडी का भुगतान ना करके सीधे यह सब्सिडी किसान के खाते तक पहुंचाई जाए ताकि किसान स्वयं ही बाजार से खाद की खरीदी कर सके। किसान को राहत प्रदान करने के लिए अब सरकार इस योजना पर कार्य रही है।

किसानों को मिल सकते हैं 11 हजार रुपए

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा किसानों को यह सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा इसमें किसान को ₹6000 के बदले अब ₹11000 की राशि मिल सकती हैं।

इस योजना में सरकार द्वारा प्रतिवर्ष दी जाने वाली ₹6000 की राशि के अलावा अब अतिरिक्त ₹5000 किसानों के खाते में ट्रांसफर कर सकती है, इस हेतु सरकार अभी योजना तैयार कर रही है, और जल्द से जल्द यह योजना का लाभ किसानों को मिल सकेगा।

कैसे मिलेगा किसानों को खाद पर सब्सिडी का पैसा

केंद्र सरकार की ओर से किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के साथ ही अतिरिक्त ₹5000 की राशि देने की योजना तैयार कर रही है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹6000 की जो राशि प्रदान की जाती थी उसके अलावा अव उर्वरक के लिए अतिरिक्त ₹5000 देने की घोषणा की है।

यह अतिरिक्त सब्सिडी दो किस्तों में किसानों को दी जाएगी जिसमें की पहली किस्त रवि फसल बुवाई के समय 2500 रुपए किसानों के खाते में दिए जाएंगे और दूसरी किस्त खरीफ फसल की बुवाई के समय भी 2500 रुपए की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी यह दोनों किस्त किसानों के खातों में डीवीटी के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

केंद्र सरकार की योजना क्या है ?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत सरकार ने रसायन और विज्ञान मंत्री सदानंद गौड़ा के साथ मिलकर किसानों को खाद उर्वरक में राहत प्रदान करने के लिए योजना शुरुआत की है। जिसमें के सब्सिडी की राशि उर्वरक कंपनियों को ना देख कर सीधे किसानों के खाते मैं ट्रांसफर किया जाना है ताकि किसान स्वयं ही खाद की खरीदी कर सके ओर उसे किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।

योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री किसान खाद योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज नीचे दिये गए है –

  1. आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड में किसान का नाम
  3. किसान के बैंक खाते की जानकारी, पासबुक की कॉपी 
  4. किसान की जमीन के जरूरी कागज
  5. आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना चाहिए
  6. मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक किया गया हो

पीएम किसान खाद योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं

  • इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान खाद योजना लिंक पर जाना होगा। 
  • इस पर क्लिक करते ही आप डीबीटी की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे, यहां पीएम किसान सेलेक्ट करना होगा।
  • पीएम किसान के आगे क्लिक हियर पर क्लिक करके आप पीएम किसान खाद योजना ऑनलाइन फार्म पर पहुंच जाएंगे।
  • अपनी भाषा चुन कर, ग्रामीण या शहरी किसान सेलेक्ट करें।
  • अब अपना आधार नंबर डालकर, अपना जिला चुनें और कैप्चा कोड को भर देना है।
  • इसके बाद सर्च बटन को दबा दें। 
  • इस तरह आप पीएम किसान खाद योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 

इन्हे भी पढे – Village Business Ideas – गांव में शुरू करें बिजनेस


Leave a Comment

ऐप खोलें