WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

किसान की बिजली सरकार 3.67 रुपए प्रति यूनिट खरीदेगी

अभी तक किसान भाइयो आपने खेतों में अनाज , सब्जी और फलों की खेती होती देखी होगी पर क्या आपको पता है, खेतों में बिजली की खेती भी हो सकती है। जी हां मध्य प्रदेश के सागर जिले में गढ़ाकोटा में एक किसान ने खेत में बिजली ही पैदा कर दी ।

सवाल – बिजली खरीदेगा कौन ?

बिजली उत्पादन के बाद सबसे बड़ा सवाल था कि – उसे खरीदेगा कौन ? तो किसान की समस्या प्रदेश सरकार ने खत्म कर दी ।

प्रदेश सरकार ने के मंत्री गोपाल भार्गव ने घोषणा कर बिजली खरीदने का रेट भी बता दिया। मंत्री ने कहा कि – किसान की बिजली सरकार 3.67 रुपए प्रति यूनिट बिजली खरीदेगी ।

पढे – कम दाम पर मूंग बेचने के लिए मजबूर हैं मध्य प्रदेश के किसान – कमलनाथ

दरअसल गड़ाकोटा के नटराज ऑडिटोरियम में ऊर्जा विभाग एवं NTPC विभाग के संयुक्त कार्यक्रम में आजादी के 75 वर्ष के अमृत महोत्सव के अवसर पर उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य कार्यक्रम हुआ ।

जिसमें प्रदेश सरकार के लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव भी मौजूद थे ।

मंत्री भार्गव ने संबोधित करते हुए बताया

मंत्री भार्गव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि – प्रदेश सरकार प्रत्येक वर्ष 22 हजार करोड़ रुपए की किसानों के लिए सब्सिडी प्रदान कर बिजली उपलब्ध करा रही है, एवं बिजली के बिना हमारा जीवन अधूरा है,

इसे बचाने की हर संभव प्रयास कर समय पर बिजली बिलों को अदा करें, क्योंकि बिजली और प्रगति एक दूसरे के पूरक है ।

solar energy

सरकार को बिजली विक्रय भी कर सकेंगे

मंत्री भार्गव ने बताया कि खेतों में सौर ऊर्जा विभाग के माध्यम से सोलर पैनल लगाएं । जिससे उनको 24 घंटे बिजली उत्पन्न होगी और और अपनी खेती करने के साथ-साथ अधिक बिजली को 3.67 रुपए प्रति यूनिट की दर से सरकार को विक्रय भी कर सकेंगे ।

कुसुंम योजना के तहत सब्सिडी प्रदान की जा रही

सौर ऊर्जा विभाग के माध्यम से सोलर पैनल लगवाने के लिए विभाग ने को कुसुंम अ एवं कुसुम स योजना प्रारंभ की है । जिसमें सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है, इसकी जानकारी अधीक्षण अभियंता योगेश सिंघई ने योजना के बारे में विस्तार जानकारी दी ।

इस मौके पर स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम एवं नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम में कई अधिकारी, सहजन व स्कूल एवं कॉलेज के छात्र छात्राएं मौजूद थे।

farmers-son-made-a-machine-to-extract-onions-from-the-land
mp-mandi-bhav-whatsapp-group

पढे – कोनो वीडर मशीन से करे निराई गुड़ाई , जाने कीमत


Leave a Comment

ऐप खोलें