WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

किसान मानधन योजना से ले 3000 रुपए प्रति माह

किसान मानधन योजना : किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है, जिसमें की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना बहुत ही अच्छी योजना है। इसके अलावा एक और योजना है, जिससे कि किसानों को बहुत अधिक फायदा पहुंचता है, उस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) के द्वारा सरकार किसानों को 60 की उम्र के बाद हर महीने ₹3000 का पेंशन प्रदान करती है।

इस योजना के द्वारा केंद्र सरकार लोगों को सामाजिक सुरक्षा देने की कोशिश कर रही है, ताकि 60 वर्ष की उम्र के बाद जब वह शारीरिक रूप से खेती-बाड़ी के कार्य करने में सक्षम ना रहे तब उन्हें पैसों की समस्या का सामना ना करना पड़े और आर्थिक रूप से मजबूत रहे।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इस योजना का रजिस्ट्रेशन (Mandhan Yojana Registration) करवाना पड़ता है, इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।

तथा आपको हर महीने 55 से लेकर ₹200 प्रतिमाह तक जमा करना पड़ते हैं, ऐसे में 60 की उम्र के बाद आपको सरकार द्वारा पेंशन के रूप में ₹3000 प्रति माह की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा मिलती है।

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • किसान का आधार कार्ड
  • खसरा खतौनी की कॉपी
  • पासपोर्ट साइज के दो फोटो
  • बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारियां
  • आवेदक का मोबाइल नंबर

किसान मानधन योजना के लिए आवेदन

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना मैं आवेदन (PM Kisan Mandhan Yojana Application) करने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों का उपयोग कर सकते हैं ।

मानधन योजना ऑफलाइन आवेदन

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको आपके नजदीकी CSC (कॉमन सर्विस सेंटर) मैं जाना होगा वहां पर आपको इस योजना के लिए आवेदन करने का एक फॉर्म मिल जाएगा ।

जिसे आपको भरना होगा इस फार्म में अपनी सभी जानकारियां प्रदान करना होगा इसके बाद आपको इस फॉर्म को जमा कर देना होगा अब यहां पर आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

आपको यदि इस संबंध में कोई भी अधिक जानकारी चाहिए तो आप इसकी टोल फ्री नंबर 1800 267 6888 पर फोन लगाकर जानकारी ले सकते हैं।

मानधन योजना ऑनलाइन आवेदन

यदि आप इस योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट maandhan.in पर जाना होगा और वहां पर आपको योजना का फार्म भरना होगा।

kisan-maandhan-yojana-ragistration

इसमें आपको पूछी गई सभी जानकारियां ठीक से भरनी होगी और इसके बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन को दबाकर अपनी सभी जानकारियों को सबमिट कर देना होगा इसके बाद आपको यहां से एक पेंशन नंबर और पेंशन कार्ड मिल जाएगा।

join-mkisan-mandi-bhav-whatsapp-group

सब्सिडी पर मिल रहे यह 11 प्रकार के कृषि यंत्र

ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सेट सब्सिडी हेतु आवेदन करें


Leave a Comment

ऐप खोलें