WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

सब्सिडी पर मिल रहे यह 11 प्रकार के कृषि यंत्र

कृषि यंत्र पर सब्सिडी हेतु आवेदन

आज के समय में किसानों को फसल बुआई से लेकर कटाई तक कृषि यंत्रों की आवश्यकता होती है, अधिक से अधिक किसान यह यंत्र खरीद सके इसके सरकार द्वारा इन कृषि यंत्रों की खरीद पर किसानों को सब्सिडी दी जाती है। समय-समय पर विभिन्न राज्य सरकारों के द्वारा पात्र किसानों को यह यंत्र उपलब्ध कराने के लिए आवेदन माँगे जाते हैं। इस कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार ने 11 प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए लक्ष्य जारी किए हैं।

आवेदन कब से कब तक कर सकते है

वित्त वर्ष 2022 – 23 के लिए मध्य प्रदेश के कृषि अभियांत्रिकी संचनालय द्वारा राज्य के सभी वर्ग के किसानों से 11 प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए लक्ष्य जारी किए गए हैं। राज्य के इच्छुक किसान जारी लक्ष्य के विरुद्ध ऑनलाइन आवेदन 8 सितम्बर 2022 के दोपहर 12 बजे से 19 सितम्बर 2022 तक कर सकते हैं।

इच्छुक किसान योजना का लाभ लेने के लिए इस दौरान आवेदन कर योजना का लाभ ले सकते हैं।

इन कृषि यंत्रों पर प्रदान की जाएगी सब्सिडी

मध्य प्रदेश किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के द्वारा विभिन्न प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए आवेदन माँगे गए हैं। कृषि विभाग द्वारा इन कृषि यंत्रों को दो भागों में रखा गया है।

पहले भाग के कृषि यंत्रों के लिए जिले वार लक्ष्य पहले से तय किए गए हैं, जिनके विरुद्ध किसान आवेदन कर सकते हैं, तथा दूसरे तरह के कृषि यंत्रों को “माँग के अनुसार” रखा गया है, अर्थात् किसानों के द्वारा किए गए आवेदनों के अनुसार इन कृषि यंत्रों के लक्ष्य जारी किए जाएँगे। 

इसे पढे – कस्टम हायरिंग केंद्र सब्सिडी हेतु आवेदन करें

कृषि यंत्रों सब्सिडी के लिए जारी लक्ष्य

इसके अंतर्गत 6 प्रकार के कृषि यंत्रों को शामिल किया गया है। किसान इन सभी कृषि यंत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं, यह कृषि यंत्र इस प्रकार है :-

  1. विनोविंग फेन (ट्रेक्टर/मोटर ऑपरेटेड)
  2. स्वचलित रीपर/रीपर (ट्रेक्टर ऑपरेटेड)
  3. पॉवर टिलर – 8 बी.एच.पी. से अधिक
  4. श्रेडर / मल्चर 
  5. पावर वीडर (2 बी.एच.पी. से अधिक का इंजन चलित)
  6. रीपर कम बाइंडर

ऑन डिमांड कृषि यंत्रो पर सब्सिडी

  1. बेलर 
  2. हे रेक 
  3. हैप्पी सीडर/ सुपर सीडर
  4. न्यूमेटिक प्लांटर
  5. पावर हैरो 

कृषि यंत्रों पर दिया जाने वाला अनुदान

किसानों को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी उपलब्ध कराने के लिए कई योजनाएँ चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के तहत किसानों को कई प्रकार के कृषि यंत्र अनुदान पर दिए जाते हैं।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को दिए जाने वाले अनुदान की मात्रा किसान वर्ग के अनुसार होती है, जो की 40 से 50 प्रतिशत तक है।

राज्य में एक किसान को किस कृषि यंत्र पर कितनी सब्सिडी मिलेगी यह जानकारी किसान ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर उपलब्ध सब्सिडी कैल्क्युलेटर पर देख सकते हैं। 

कृषि यंत्रों पर अनुदान हेतु जरूरी दस्तावेज

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, आवेदन के लिए किसानों के पास विभिन्न प्रकार के दस्तावेज होना आवश्यक है। किसानों आवेदन के समय बैंक ड्राफ़्ट की स्कैन कॉपी लगाना भी अनिवार्य है।

आवेदन के बाद यदि किसान का चयन योजना के तहत हो जाता है, तो कृषि अधिकारियों के द्वारा इन दस्तावेज़ों की जाँच कर सत्यापन किया जाएगा। 

  • आधार कार्ड की कॉपी, 
  • बैंक ड्राफ़्ट, 
  • बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की कॉपी, 
  • सक्षम अधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र (केवल अनुसूचित जाति एवं जनजाति के किसानों हेतु), 
  • बी-1 की प्रति,  
  • ट्रैक्टर रजिस्ट्रेशन (ट्रेक्टर से चालित कृषि यंत्रों के लिए किसान के पास पहले से ट्रेक्टर होना जरुरी है)।

किसानों को जमा करना होगा बैंक ड्राफ़्ट 

ऊपर दिये हुए सभी प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) बनवाना अनिवार्य है। जहां सभी कृषि यंत्र के लिए डिमांड ड्राफ्ट की राशि 5000 रूपये निर्धारित की गई है, वहीं केवल रीपर कम बाइंडर के लिए डिमांड ड्राफ्ट की धरोहर राशि 10,000 रूपये है।

किसानों को यह डिमांड ड्राफ्ट जिले के “सहायक कृषि यंत्री” के नाम से बनवाना होगा। आवेदन के बाद यदि किसान का चयन नहीं होता है, तो यह धरोहर राशि किसानों को लौटा दी जाएगी परंतु चयन होने के बाद यदि किसान कृषि यंत्र नहीं ख़रीदता है, तो यह धरोहर राशि उस किसान को नहीं दी जाएगी। 

किसान ज़िले के अनुसार इस नाम से बनाएँ डिमांड ड्राफ़्ट DD

किसान कहाँ करें आवेदन सब्सिडी पर कृषि यंत्र लेने के लिए ? 

ऊपर दिए गए सभी प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, आवेदन के बाद ही  जारी लक्ष्य के अनुसार किसानों का चयन किया जायेगा।

मध्यप्रदेश में सभी प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए आवेदन किसान भाई ऑनलाइन e-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर कर सकते हैं परन्तु किसान भाइयों को यह बात ध्यान में रखना होगा की आवेदन के समय उनके पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर OTP वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा इसलिए किसान अपना मोबाइल अपने पास रखें।

किसान अधिक जानकारी के लिए अपने ज़िले के कृषि विभाग या कृषि यंत्री कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं, या कृषि अभियांत्रिकी संचानलाय के पोर्टल https://dbt.mpdage.org पर जाकर देख सकते हैं।

join-mkisan-mandi-bhav-whatsapp-group

बढ़ायी गयी मूंग और उड़द की खरीद सीमा


Leave a Comment

ऐप खोलें