WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

PM किसान सम्मान निधि टोल फ्री नंबर की शुरुआत

जो किसान PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं, उनको 11 किस्त तो मिल चुकी है, और कुछ ही समय में 12वीं किस्त भी सरकार द्वारा किसानों को प्रदान की जाने वाली है।

हाल ही में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के एप्लीकेशन स्टेटस को जानने के लिए सरकार द्वारा एक टोल फ्री नंबर की शुरुआत की गई है, आइये आगे जानते वह कौन सा नंबर है, और क्या जानकारी मिलेगी।

PM किसान सम्मान निधि टोल फ्री नंबर

किसान भाइयों आपको बता दें कि – सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) मैं किसान की सुविधा के लिए सरकार द्वारा योजना का एप्लीकेशन स्टेटस जानने के लिए एक टोल फ्री नंबर 155261 की इसकी शुरुआत की गई है।

इससे किसानों को यह जानने में सुविधा मिलेगी की प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थी सूची में उनका नाम है, या नहीं साथ साथ यह जानकारी भी मिलेगी कि उनके अकाउंट में पैसे आएंगे या नहीं ।

इन सभी सूचनाओं की जानकारी किसान भाई इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करके जान सकेंगे।

ट्विटर के माध्यम से दी जानकारी

कृषि मंत्रालय ने इस बात की जानकारी ट्विटर के माध्यम से ट्वीट करके दी जिसमें उनके द्वारा लिखा गया कि –

“प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए किए गए आवेदन की स्थिति जानने के लिए किसान 155261 पर कॉल कर सकते हैं”

PM किसान सम्मान निधि योजना मे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) को लेकर कई तरह के फर्जीवाड़े भी देखने को मिल रहे हैं, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा कई अपात्र किसान भी ले रहे हैं।

जिन भी किसानों ने गलत तरीके से और अपात्र किसानों ने प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना से पैसे प्राप्त किए हैं, उन सभी किसानों से सरकार रिकवरी कर रही है, और उनके द्वारा प्राप्त किस्त को वापस ले रही हैं।

छोटे किसानों को मिलता है फायदा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से छोटे किसानों को बहुत अधिक फायदा प्राप्त होता है, इस योजना के तहत छोटे किसानों को साल भर में ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

आपको बता दें कि यह राशि तीन अलग-अलग किस्तों में दो ₹2000 करके किसान के खाते में सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।

जल्द मिलेगी PM Kisan Yojana की 12 वी किस्त

सरकार द्वारा साल में 3 किस्ते दी जाती है, जो कि चार – चार महीनों के अंतराल में किसानों को प्रदान की जाती हैं, केंद्र सरकार इस पैसे को सीधे किसान के खाते में ट्रांसफर करती है।

अब तक सरकार द्वारा किसान के खातों में 11 किस्ते ट्रांसफर की जा चुकी है, और जल्द ही सरकार द्वारा 12 वीं किस्त भी किसानों के खातों में ट्रांसफर की जानी है ।

PM Kisan Yojana मे KYC करवाना हे जरूरी

12 वीं के किस्त के लिए सरकार द्वारा e-kyc को जरूरी कर दिया है, 12वीं किस प्राप्त करने के लिए किसानों को ईकेवाईसी करवाना जरूरी है।

इसके लिए अंतिम तारीख 31 अगस्त रखी गई थी जिन किसानों नहीं केवाईसी नहीं करवाई है, उनको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त इस महीने के अंत तक जारी करने की संभावना है।

अब भी करवा सकते है, PM किसान सम्मान निधि KYC

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर एक बड़ा बदलाव किया गया है, जो कि PM किसान केवाईसी से संबंधित है, अब ऑफिशियल वेबसाइट पर केवाईसी करने की आखिरी तारीख के विकल्प को हटा दिया है।

इसीलिए अब भी किसान अपनी केवाईसी करवा सकते हैं, उनके लिए यह विकल्प अभी भी खुला हुआ है, किसान ऑनलाइन या फिर किसी भी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर ईकेवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

अपात्र किसानो को लिया लाभ से वंचित

सरकार द्वारा गलत तरीकों से किसान सम्मान निधि का पैसा प्राप्त करने वाले किसानों की जांच की जा रही है, और यह सत्यापन बहुत ही तेजी से किया जा रहा है।

हाल ही में देखा जाए तो उत्तर प्रदेश में 21 लाख लाभार्थी किसान अपात्र पाए गए हैं, जो कि – इस योजना का गलत तरीके से फायदा ले रहे थे वही दूसरे राज्यों में लाभार्थियों की संख्या में कमी आ रही है।

इस बार यह उम्मीद की जा रही है, कि – किसान सम्मान निधि का पैसा प्राप्त करने वालों की संख्या में काफी कमी आएगी क्योंकि सत्यापन में बहुत से अपात्र किसान मिले हैं, जिन्हें के लाभ से वंचित किया जाएगा।

join-mkisan-mandi-bhav-whatsapp-group

इसे पढे – अब ऋणी किसान भी सहकारी समितियों से नगद ले सकेंगे खाद बीज

अब शरबती गेहूं की पहचान होगी सीहोर के नाम से


Leave a Comment

ऐप खोलें