WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

Village Business Ideas – गांव में शुरू करें बिजनेस

कम निवेश वाले बिजनेस आइडियाज (Low Investment Business ideas) लेकर आये हैं, जो आपको कम समय में ही अच्छा खासा मुनाफा (Profitable Business Ideas) करवा सकते हैं।

वर्त्तमान समय में हर कोई बिजनेस करना चाहता है, क्योंकि नौकरी पर तो अब लोगों को भरोसा ही नहीं रहा, पता नहीं कब निकाल दें, तो ऐसे में अगर आप गाँव में रहते हैं, और बिजनेस करने की सोच रहे हैं, तो हमारा ये लेख आपके लिए काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है।

दरअसल, आज हम आपके लिए ऐसे कम निवेश वाले बिजनेस आइडियाज (Low Investment Business ideas) लेकर आये हैं, जो आपको कम समय में ही अच्छा खासा मुनाफा (Profitable Business Ideas) करवा सकते हैं, तो आइये जानते हैं इन गाँव के बिजनेस आइडियाज (Rural Business ideas) के बारे में विस्तार से..

खाद व बीज की दुकान

गांव में खेती से जुडी वस्तुओ की मांग हमेशा बनी रहती है, इसीलिए 2022 में गाँव के लिए सबसे बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज (Low Investment Business ideas) की लिस्ट में खाद व बीज की दुकान पहले पायदान पर है।

गांव में खाद और बीज का बिजनेस आपको अच्छी कमाई करा सकता है, आप खाद और बीज की दुकान खोल कर आप गांव में रह रहे किसानों को अपनी सेवाएं दे सकते है, और पैसे भी कमा सकते है।

आप इसके लिए किसी खाद व बीज कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते है।

अनाज खरीदी बिक्री (Grain Purchase Sale Business)

अगर आप छोटा बिजनेस (Small Business Ideas) करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप अनाज व चावल बिक्री का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, वर्तमान समय में किसानों को अपनी फसल बेचने में बहुत दिक्कतें होती हैं।

जिसके चलते किसान कम दाम पर बिचौलियों को फसल बेच देते हैं, तो ऐसे में आप किसानों से ज्यादा मात्रा में और  सस्ते दामों पर फसल खरीद सकते हैं, और बाजार में बेच सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको शुरू में थोड़ा पैसा निवेश करना पड़ेगा, गेहूं, चावल रखने के लिए एक गोदाम भी लेना होगा ताकि इसे आप कीमतें बढ़ने पर बाज़ार में उचित मूल्य पर बेच सकें, इस बिजनेस से कम निवेश में ही आप थोड़े समय में बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आटाराइस चक्की (Flour, Rice Mill Business)

अगर आप अपने गाँव में बिजनेस करने की सोच रहे हैं, तो आप आटा, राइस चक्की मिल खोल सकते हैं, क्योंकि ये ऐसा बिजनेस है जोकि सदाबहार है।

इसे ऐसी जगह खोले जहां पर खेती ज्यादा होती है, जिससे किसान अपनी फसल के उत्पादों को पिसवाने के लिए आपके पास आए इसमें आपको शुरू में 50 हजार से 1 लाख तक का निवेश करना होगा।

जिसके बाद से आपका बिजनेस धीरे –धीरे ग्रो करने लगेगा, अगर आप इसे छोटे स्तर पर शुरू करते हैं, तब आपको इस बिजनेस के लिए लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होती है।

टेंट हाउस का व्यवसाय

हमारे गावो में हर घर में शादिया और पार्टी होती रहती है, जब भी हमारे घर पर कोई उत्सव मनाया जाता है, तो हम टेंट हाउस से संपर्क जरूर करते हैं, इसके बदले टेंट हाउस के मालिक आपसे अच्छे पैसे चार्ज करते हैं।

टेंट हाउस का व्यवसाय 2022 में गाँव के लिए (Village Business Ideas) सबसे बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज में से एक है। अगर आपके गांव में कोई टेंट हाउस नही है या टेंट हाउस का व्यवसाय बहुत बड़े स्तर पर नहीं है, तो आप इस बिजनेस को जरूर शुरू करे।

फुलों का बिजनेस

गांव में फुलों का बिजनेस आइडिया सबसे तेज बढ़ने वाला और प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडिया (Profitable Business Ideas) है। अगर आप ताज़े फुलों का बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तो यह इस समय काफी अच्छा बिजनेस है।

आपको बता दें कि गांवों में ताज़े फुल आसानी से और बहुत ही कम कीमत पर मिल जाते हैं। अगर आपमें कला है तो आप इन फुलों को अलग-अलग डिजाइन में तैयार करके अपने नजदीकी शहरों में बेंचकर अच्छा पैसा कमा सकते है।

साग सब्जी का व्यवसाय – Village Business Ideas

साग सब्जी का व्यवसाय भारत में एक लाभदायक व्यवसाय माना जाता है। गांव में खाश तौर पर सब्जी का व्यवसाय करने के लिए एक स्पष्ट योजना बनाना आवश्यक है।

इसको शुरू करना आसान है क्योंकि इसमें ज्यादा पूंजी को आवश्यकता नहीं होती है। इस व्यवसाय में लिप्त अधिकांश छोटे सब्जी विक्रेता आवासीय सड़कों पर अपना ब्यापार करते है।

इसलिए अगर आप एक अच्छी और बढियाँ जगह देख कर अपने गाँव में Vegetable Shop शुरू करते है, तो आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

मछली पालन का व्यवसाय – Village Business Ideas

भारत में मछली पालन का व्यवसाय एक गांव में एक प्रमुख व्यवसाय है। मछली सहित अन्य कई समुद्री भोजन की मांग भारत में बहुत अधिक है।

इसके लिए आपको बस कुछ भूमि और प्रारंभिक पूंजी की आवश्यकता है। इसकी सबसे ख़ास बात यह है की सरकार द्वारा इसके लिए तत्काल व्यापार ऋण उपलब्ध कराया जाता है।

इसे गांवों में प्रमुख लघु उद्योगों में से एक माना जा सकता है, क्योकि इसमें कोई मध्यस्थ नहीं होता है और आप सीधे इसे किसी को भी बेच सकते हैं।

मिट्टी की जानकारी के लिए लैब (Lab for Soil Information)

ग्रामीण क्षेत्र (Rural Area) की एक सबसे अच्छी बात होती है, कि यहां ज्यादातर लोग खेतीबाड़ी करते हैं, या फिर पशुपालन करते हैं, ऐसे में आप गांव में रहकर किसानों की मिट्टी की जानकारी देने के लिए लैब खोल (Soil Lab) सकते हैं।

इसके जरिए किसानों को मिट्टी के पोषक तत्वों की जानकारी दे सकते हैं, सबसे अच्छी बात यह है कि ग्रामीण क्षेत्र के इस बिजनेस को आप सरकारी मदद के साथ शुरू कर सकते हैं।

join-our-whtsapp-group-mkisan

इन्हे भी पढे – गेहूं कटाई के लिए सर्वोत्तम मशीन जानें इसकी खासियत व कीमत

Leave a Comment

ऐप खोलें