WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

मध्य प्रदेश मे बारिश की संभावना इन जिलों में रैन अलर्ट

घने कोहरे और कोल्ड डे, शीतलहर के बाद अब कुछ स्थानों में बारिश की संभावना जताई गई है। उत्तरी हवाओं के कारण मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार परिवर्तन हो रहा है, कड़ाके ठंड के कारण कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

इस संबंध में मौसम विभाग ने आज के लिए अलर्ट जारी कर दिया है, फिलहाल प्रदेश में लोगों को सर्दी से जरा भी राहत मिलने के असार नजर नहीं आ रहे हैं।

मौसम का पूर्वानुमान

लगातार बढ़ रही ठंड के कारण पिछले कुछ दिनों से अलर्ट पर अलर्ट जारी किए जा रहे हैं, पहले कोहरा फिर शीतलहर और अब बारिश की संभावना जताई जा रही है।

मौसम विभाग ने इस संबंध में अलर्ट जारी कर दिया है, यानी प्रदेश में आने वाले कुछ समय में ठंड से राहत मिलने के कोई असार नहीं हैं।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और बैतूल जिलों में बारिश के आसार ग्वालियर जिले में अत्यधिक घना कोहरे की संभावना कई जिलों में कोल्ड डे और सीवियर कोल्ड डे का एलर्ट…

छतरपुर, भोपाल, दतिया में सीवियर कोल्ड डे का एलर्ट ग्वालियर चम्बल और नर्मदापुरम संभाग के साथ सतना, पन्ना, भोपाल, निवाड़ी, रायसेन, दमोह, सागर, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, छिंदवाड़ा, टीकमगढ़ और खंडवा में कोल्ड डे का एलर्ट….

बीते 24 घंटो मे कैसा रहा मौसम

मध्य प्रदेश में बढ़ रही कड़ाके ही ठंड के कारण हालात टाइट होते जा रहे हैं, राज्य के अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के आसपास चला गया है।

दतिया और ग्वालियर में पारा 4.5 डिग्री रहा, वहीं भोपाल, छतरपुर सीवियर कोल्ड डे का असर देखने को मिला. इसके साथ ही कई जिलों में लोग घने कोहरे के से परेशान रहे।

बरतें यह सावधानियां

  • चूंकी कोहरा घना है, इसलिए गाड़ी चलाते समय हेड लाइट जलाकर रखें।
  • किसी दुर्घटना से बचने के लिए वाहन की रफ्तार पर कंट्रोल बेहद जरूरी है।
  • ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनने में आसल न करें।
  • सबसे खास बात की इस सीजन में अपने डाइट का विशेष ध्यान रखें।
  • और अगर बहुत जरूरी न हो तो अल सुबह और देर शाम घर से न निकले।
  • बारिश के अलर्ट को देखते हुए पहले से तैयारी कर लें, आप भींग जाते हैं, तो सबसे पहले खुद को सुखाएं।

कोल्ड डे क्या होता है ? – What is Cold Day

शीतलहर में न्यूनतम तापमान कम से कम 10 डिग्री या सामान्य से 5 डिग्री तक नीचे होता है, मान लीजिए भोपाल में रात का पारा सामान्य 14 डिग्री होता है, अगर ये घटकर 9 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाता है, तो शीतलहर माना जाएगा।

कोल्ड डे की बात की जाए तो इसमें दिन का तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम और अधिकतम तापमान कम से कम 15 डिग्री होता है।

पढे – कृषि वैज्ञानिकों ने दी सलाह, ठंड से फसलों की बनेगी सेहत


Leave a Comment

ऐप खोलें