WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

भूसा बनाने वाली टॉप 5 कृषि यंत्र, जानिए इनकी विशेषताएं और लाभ

फसलों की कटाई, सिंचाई, रोपाई, बुवाई और आदि प्रक्रिया के लिए कृषि यन्त्रों (Agricultural Machinery) के इस्तेमाल किया जाता है, मौजूदा वक़्त की बात करें, किसानों के खेतों में रबी की फसलें लहला रही हैं, और जल्द ही इनकी कटाई की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

मौजूदा वक़्त की बात करें, किसानों के खेतों में रबी की फसलें लहला रही हैं, और जल्द ही इनकी कटाई की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. ऐसे में किसानों की सहूलियत के लिए हम 5 कृषि यंत्रों (5 Farm Machinery ) की जानकारी देने जा रहे हैं।

इनका उपयोग करके किसान फसल अवशेषों से भूसा बनाने का काम आसानी से कर सकते हैं, इन यंत्रों से किसानों की लागत भी कम लगेगी, साथ ही कटाई का काम भी जल्द हो सकेगा।

स्ट्रॉ रीपर मशीन (Straw Reaper Machine)

स्ट्रॉ रीपर ऐसी कटाई मशीन है, जो एक ही बार में पुआल को काटती है, थ्रेस करती है, और साफ करती है, स्ट्रॉ रीपर को ट्रैक्टरों के साथ जोडक़र प्रयोग किया जाता है, इसके इस्तेमाल से ईंधन की खपत कम होती है, इस यंत्र पर कई राज्य सरकारों की ओर से सब्सिडी का लाभ भी किसानों को प्रदान किया जाता है।

Sonalika-Straw-Reaper

विशेषताएं और लाभ (Features & Benefits)

स्ट्रॉ रीपर मशीन की कीमत बहुत ज्यादा नहीं होती है, इसलिए इस कृषि यंत्र को छोटे और बड़े, दोनों किसान इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं, इस मशीन के उपयोग से फसल कटाने पर कई तरह के फायदे किसानों को मिलते हैं, जैसे गेहूं के दानों के साथ-साथ भूसा भी मिल जाता है।

यह भूसा पशुओं के चारे के काम आता है, इसके अलावा जो दाना मशीन से खेत में रह जाता है, उसको ये मशीन आसानी से उठा लेती है, जिसे किसान अपने पशुओं के लिए दाने के रूप में प्रयोग कर लेते हैं।

रीपर बाइंडर मशीन (Reaper Binder Machine)

इसके बारे मे हम पहले भी बता चुके है, रीपर बाइंडर मशीन का इस्तेमाल फसल की कटाई के लिए किया जाता है, यह मशीन फसल की कटाई करने के साथ – साथ रस्सियों से उनका बंडल भी बनाती है। 

रीपर बाइंडर की  मदद से 5 – 7 से. मी. ऊँची फसल की कटाई आसानी से की जा सकती है, इस यंत्र की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस मशीन से गेहूं, जौ, धान, जेई और अन्य फसलों की आसानी से कटाई कर बंडल बना सकते है।

विशेषताएं और लाभ (Features & Benefits)

रीपर बाइंडर के इस्तेमाल से फसल कटाई का काम आसानी से किया जा सकता है, इसके इस्तेमाल से पैसा, समय मजदूरी सभी की बचत होती है।

रीपर बाइंडर मशीन एक घंटे में एक एकड़ भूमि पर खड़ी फसल काट सकती है, इस मशीन इस्तेमाल से फसल कटाई के अलावा उनका बंडल भी बनाया जा सकता है।

इसके आलावा सबसे बड़ी विशेषता है कि इसका इस्तेमाल बारिश के मौसम में भी किया जा सकता है, फसल के अलावा खेतों में उगने वाली झाडिय़ों की भी आसानी से कटिंग की जा सकती है, रीपर बाइंडर को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना आसान होता है।

कंबाइन हार्वेस्टर मशीन (Combine Harvester Machine)

कंबाइन हार्वेस्टर मशीन से कटाई और सफाई का काम एक साथ किया जा सकता है, इस मशीन की मदद से धान, सोयाबीन, कुसुम, सरसों आदि की कटाई और सफाई का कार्य कर सकते हैं, इसमें समय और लागत, दोनों बहुत कम लगती है।

combine-harvesting-machine

विशेषताएं और लाभ (Features & Benefits)

कंबाइन हार्वेस्टर मशीन के इस्तेमाल से लागत और समय की बचत होती है, इससे फसल की कटाई से लेकर फसल के दानों की सफाई तक का कार्य किया जाता है, इसके इस्तेमाल से मिटटी की उर्वरा शक्ति बढ़ती है।

इस मशीन के उपयोग से किसान प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान से बच सकते हैं, और समय रहते फसलों की कटाई कर सकते हैं, कंबाइन हार्वेस्टर मशीन से किसान खेत में आड़ी – तिरछी पड़ी फसल को भी काट सकते हैं।

मल्टीक्रॉप थ्रेसर मशीन (MultiCrop Thresher Machine)

यह मशीन किसानों के लिए एक बहुत उपयोगी मानी जाती हैं, मल्टीक्रॉप थ्रेसर मशीन से गेहूं, सरसों, सोयाबीन, तुअर, बाजरा, मक्का, जीरा, डालर चना, देशी चना, ग्वार, ज्वार मूंग, सादा चना, मोठ, ईसबगोल, मसूर, राई, अरहर व मूंगफली जैसी फसलों के दाने साफ-सुथरे तरीके से निकाले जाते हैं।

इस मशीन के इस्तेमाल से फसल के दाने और भूसे को अलग – अलग करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

multi-crop-thresher-machine

विशेषताएं और लाभ (Features & Benefits)

मल्टीक्रॉप थ्रेसर मशीन की विशेषता है कि इसके इस्तेमाल से फसल की कतई कर अनाज और भूसे को अलग किया जाता है। यह मशीन फसलों के दाने को साफ – सुथरे तरीके से अलग करता है, मल्टीक्रॉप थ्रेसर मशीन को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से ले जाया जा सकता है।

हाथ का रीपर (Hand Reaper)

इस कृषि यंत्र का इस्तेमाल हाथ से फसल काटने के लिए किया जाता है, खेतों में जहाँ मशीन नहीं पहुँच सकती है, वहाँ हाथ का रीपर मशीन का इस्तेमाल किया जाता है।

Hand Reaper
join-our-whtsapp-group-mkisan

सोर्स इन्हे भी पढे – Village Business Ideas – गांव में शुरू करें बिजनेस

Leave a Comment

ऐप खोलें