WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

टॉप 7 बिजनेस जो देंगे बंपर कमाई | Top 7 Business Ideas Hindi

आज के समय मे लोग नए नए व्यवसाय की शुरुआत कर रहे है, ओर इनसे वह अच्छी कमाई भी कर रहे है, किसान भाइयो इस पोस्ट मे हम जानेंगे टॉप 7 बिजनेस आइडिया के बारे मे (Top 7 Business Ideas Hindi) जिन्हे अपनाकर आप बंपर कमाई कर सकते है।

पेपर प्लेट और कप बनाने का व्यवसाय

अब के समय मे सरकार ने प्लास्टिक से निर्मित चीजों पर बैन लगा दिया है, ऐसे मे पेपर प्लेट और कप बनाने का बिजनेस आपके लिए एक सुनहरा मौका है, क्योंकि आजकल शादी विवाह के कार्यक्रम से लेकर ऑफिस और चाय की दुकान पर भी डिस्पोजल कप प्लेट इस्तेमाल होती है।

यह (Paper plate & cup making) एक तेजी से ग्रो करने वाला बिजनेस है।

paper-plate-cup-making

वाहन धोने का व्यवसाय

वाहन धोना (Vehicle washing business) एक बहुत ही अच्छा और सरल व्यवसाय है। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए बस आपको बस एक सफाई की मशीन खरीदना होगा।

आजकल तो लोग एक कार को साफ़ करवाने के लिए 80 से 200 रुपये एवं बाइक को साफ़ करवाने के लिए 20 से 50 रुपये चार्ज कर रहे हैं।

आप भी इस व्यवसाय को अपनाकर एक दिन में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

vehicle washing business

इसे पढे – Village Business Ideas – गांव में शुरू करें बिजनेस

घर सजावट का काम


अगर आप थोड़ी सी क्रिएटिव है, तो यह बिजनेस आइडिया (business ideas) आपके लिए बेस्ट है। जो आजकल बहुत ही ज्यादा डिमांड में है।

इस बिजनेस की खास बात यह है कि – इसमें आपको ज्यादा  लागत जरूरत नहीं है। बस आपको अपने दिमाग का प्रयोग करके अपने कस्टमर को अपने डेकोरेशन से खुश करना है।

डेकोरेशन (Decoration business) का काम सीखना भी काफी आसान है, आप यूट्यूब से वीडियो देख कर आसानी से सीख सकते हैं, सजावट कई प्रकार की जगहों की हो सकती है, जैसे घर, ऑफिस, स्कूल, शादी समारोह आदि।

Decoration business

पुराना सामान खरीदने एवं बेचने का व्यवसाय

पुराना सामान खरीदने एवं बेचने का व्यवसाय (New business ideas) अब काफी ट्रेंड कर रहा है, क्योंकि बदलते दौर के साथ लोगों को अपनी लाइफ स्टाइल बदलने का शौक अब कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहा है।

आप देखते होंगे पहले की तुलना में अब लोगों के घर में पहले से कहीं ज्यादा कबाड़ या पुराना सामान होता है। जिसका मुख्य कारण है, उनके लाइफ़ स्टाइल में बदलाव तो यह पुराना सामान खरीदने एवं बेचने का व्यवसाय (Buying & selling household goods) आपके लिए फायदेमंद होगा।

पेंटिंग का काम

लोग हमेशा त्योहारों में, शादियों में अपने घर को पेंट करवाते रहते हैं। खासकर दिवाली के समय लगभग सभी लोग अपना घर पेंट करवाते हैं जो आपके इस बिजनेस (Painting business) के लिए प्लस पॉइंट बन जाता है।

इस बिजनेस के लिए बस आप कुछ हेल्पर्स की जरूरत पड़ेगी जिसके बाद आप घरों की तथा बिल्डिंग्स की पेंटिंग करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

house painter

ब्रेड बनाने का व्यवसाय

इस काम की शुरुआत अपने घर से भी कर सकते है, आजकल ब्रेड खाने वाले लोगों की गिनती बढ़ती जा रही है, क्योंकि सबसे कम समय में तैयार होने वाला ब्रेकफास्ट है।

ब्रेड बनाने का बिजनेस (Bread making business) आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है। जिससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

bread making business

टिफिन सर्विसेज – Tiffin Services

आजकल लोग अपने ऑफिस के काम में इतना व्यस्त होते हैं, कि उनके पास समय नहीं होता है कि वह अपने घर जाकर या कहीं बाहर जाकर भोजन करें।

जैसे-जैसे लोगों की व्यस्तता बढ़ रही है, वैसे ही होम कैंटीन की मांग भी बढ़ रही है। आप इस बिजनेस में भी अपने घर से ही अच्छी – खासी आमदनी कर सकते हैं।

tiffin Services

इस पढ़े – मामूली निवेश से शुरू करे यह बिजनेस – Unique Business Idea


Leave a Comment

ऐप खोलें