WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

टॉप 5 सरकारी ऐप – Top 5 Government Apps

हम आपको टॉप 5 सरकारी ऐप (Top 5 government apps) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि आप सभी के लिए बहुत ही उपयोगी हो सकती है। यह एप्लीकेशन आप सभी के बहुत बड़े बड़े कामों को चुटकियों में कर सकती है।

तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको टॉप 5 गवर्नमेंट एप्स के बारे में जानकारी देने वाले हैं, तो आइए शुरू करते हैं….

MParivahan App – M परिवहन ऐप

Mparivahan app एक ऐसी एप्लीकेशन है, जिसमें कि आप सभी को ड्राइविंग लाइसेंस से रिलेटेड या फिर व्हीकल से रिलेटेड कई सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। किसी भी व्हीकल की डिटेल को आप यहां पर चेक कर सकते हो बिना लॉगिन किए।

वर्चुअल ड्राइविंग लाइसेंस और RC डाउनलोड करे ?

ऐसी स्तिथि यहाँ कहीं पर कोई एक्सीडेंट हो जाता है, या फिर कोई भी ऐसा व्हीकल है, जिसके आप ऑनर की डिटेल चेक (mparivahan vehicle details) करना चाहते हैं, तो आप यहां पर उसकी डिटेल देख सकते है।

Mparivahan RC Check & Download

इसी के साथ में आप देखोगे कि आप वर्चुअल RC के साथ में वर्चुअल ड्राइविंग लाइसेंस ईशु करा करके अपने पास में सुरक्षित करके रख सकते हो जो कि 100% ओरिजिनल तरीके से वैलिड होंगे।

Mparivahan challan देखे

अगर आपको कहीं पर भी चालान की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, तो M परिवहन ऐप पर चालान की जानकार देख सकते है, साथ ही इसमें आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस और RC दिखा सकते हो।

इसी के साथ में आप सभी को कोई पास का फ्यूल स्टेशन (Near fuel station) को चेक करना है, या नजदीक मे आरटीओ ऑफिस (RTO office Nera) कहां – कहां पर है, और साथ ही में हॉस्पिटल की लोकेशन को भी आप यहां पर चेक कर सकते हैं, दिए गए निर्देशन को फॉलो करके आप किसी भी लोकेशन तक आप पहुंच सकते हो।

TRAIAPPS

यह एक ऐसी एप्लीकेशन है, जिसमें कि आप लोग अपने मोबाइल का जो इंटरनेट डाटा है, उसकी स्पीड को चेक कर सकते हो।

जैसा कि आप सभी को पता है कि आज की डेट में 4G 5G कंपनियां क्लेम करती है, लेकिन स्पीड के नाम पर हमें यह स्पीड नहीं मिलती है ।

तो यहां पर जो यह एप्लीकेशन है, इसमें आप अपनी स्पीड को टेस्ट (Internet Speet Test) कर सकते हो साथ ही साथ इसमें आप सभी को यहां पर रिपोर्ट करने का ऑप्शन मिलता है।

जिसमें कि आप सभी लोग अगर कोई भी internet provider यहां पर स्पीड को जो क्लेम कर रहा है, और अगर वह आपको नहीं मिल रही है तो आप इसमें एक ऑप्शन क्लेम टू ट्राई को सिलेक्ट कर कंप्लेंट कर सकते हो। जिसमें कि आप ट्राय को बता सकते हो कि एक्चुअल में इसमें जो स्पीड कंपनी क्लेम कर रही है, वह नहीं दे रही है ।

वैसे तो इस एप्लीकेशन में और कई सारे फीचर्स है जिसमें से एक और फीचर है, वह है ‘ट्राई DND’ का जिसमें कि इस एप्लीकेशन में जो भी आपके फोन के कॉल रिसीव होते हैं, उनकी हिस्ट्री आप सभी को यहां पर शो हो जाती है और किसी भी कॉल को आप रिपोर्ट कर सकते है।

जैसे कोई आपको इंश्योरेंस बेच रहा है, या कोई कंपनी की कॉल आती है, जो कि आप नहीं चाहते हो तो आप इस एप्लीकेशन में उसे रिपोर्ट करके उसकी कंप्लेंट यहां पर फाइल कर सकते हो।
और यह जो कंप्लेंट है, आप देखोगे कि इंटरनेट प्रोवाइडर के पास मैं दर्ज हो जाती हैं।

Indian Police at your call App

यह जो एप्लीकेशन है काफी कमाल की एप्लीकेशन है, अगर आप इसे अपने फोन में इंस्टॉल करके रखते हो तो इस एप्लीकेशन में आप जिस भी लोकेशन पर होंगे जहां कहीं पर भी होंगे आपको आसपास के सभी पुलिस स्टेशनों की इंफॉर्मेशन आप सभी को यहां पर दिख जाएगी और अगर आप सभी को कभी भी सपोर्ट लेने की जरूरत पड़ती है तो आप यहां पर टेप करके कॉल कर सकते हो। आपकी जो लोकेशन है, वह भी पुलिस डिपार्टमेंट के पास चले जाएगी, तो यह जो फीचर है वह काफी कमाल का है।

हालांकि यह जो एप्लीकेशन है, कुछ स्टेट में सपोर्ट नहीं करती है, तो उसके लिए पुलिस डिपार्टमेंट की एक दूसरी एप्लीकेशन है, जिसका नाम “यूपी कोप” है।

  • आप इसमें ऑनलाइन ही f.i.r. फाइल करा सकते हो।
  • आप कोई भी इवेंट ऑर्गेनाइज कर रहे हो और अगर आपको उसमे पुलिस की परमिशन लेने की जरूरत है, तो आप इस एप्लीकेशन के जरिए वह काम भी कर सकते हो।
  • इसके अलावा आपको पुलिस वेरिफिकेशन कराना है।
  • एम्पलाई वेरीफिकेशन कराना है तो वह भी आप यहां पर करा सकते हो।

Digilocker App

डिजिलॉकर एक ऐसी एप्लीकेशन है, जिसमें कि आप सभी को जितने भी गवर्नमेंट की तरफ से डॉक्यूमेंट ईशु किए जाते हैं, या किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज की तरफ से जो भी मार्कशीट या डॉक्यूमेंट ईशु किये जाते हैं, वह डॉक्यूमेंट आप अपने फोन में डिजिटल तरीके से सुरक्षित करके रख सकते हो और यह जो डॉक्यूमेंट है, यह डॉक्यूमेंट आप सभी के ओरिजिनल डॉक्यूमेंट के जैसे ही वैलिड होंगे।

Digilocker App मे रखे डॉक्युमेंट्स

फोन में राशन कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड इसी के साथ में स्कूल की मार्कशीट यह सारे डॉक्यूमेंट आप Digilocker app मे इशू करा करके अपने फोन में सुरक्षित करके रख सकते हो।

उसी के साथ में आप देखोगे किDigilocker App मे स्टेट की एक विकल्प दिया गया है, जिसमें कि आप स्टेट गवर्नमेंट की तरफ से जितनी भी सर्विसेस ऑफर की जाती है, उन सारी सर्विसेस को यहां पर चेक कर सकते हो कि कौन कौन से डॉक्यूमेंट हम ईशु करा सकते हैं।

यहां पर आपको काफी सर्विसेज दी गई है, कि कौन कौन से डॉक्यूमेंट आप डिजिटल तरीके से इशू करा सकते हैं।

तो इसमें आप डॉक्यूमेंट के सेक्शन में आकर के सारे के सारे डॉक्यूमेंट को देख सकते हो और यह डॉक्यूमेंट आपके फोन में हमेशा सुरक्षित रहेंगे।

Digilocker को कैसे डाउनलोड करे

Digilocker Download करने के लिए google play store पर जाकर आपको Digilocker सर्च करना होगा फिर इंस्टॉल बटन पर क्लिक करे यह आपके फोन मे Digilocker Download हो जाएगा इसे आप गूगल सर्च मे Digilocker apk Download लिखकर भी डाउनलोड कर सकते है।

1 जीबी का स्टोरेज फ्री

इस एप्लीकेशन में आप सभी को 1 gb का स्टोरेज मिलता है, जोकि सफिशिएंट है, बहुत सारी डाक्यूमेंट्स को सुरक्षित रखने में और इसमें आप सभी को ई साइन का भी एक फीचर मिल जाता है, जिसमें कि आप सभी के जितने भी डॉक्यूमेंट आपने अपलोड किए हैं, उन पर भी आप अपने ई साइन करके किसी के साथ में शेयर कर सकते हो।

Umang App – उमंग ऐप

उमंग एक ऐसी एप्लीकेशन है, जिसमें कि आप सभी को जितनी भी गवर्नमेंट स्कीम जो वेलफेयर के लिए चलाई जाती है, उन सारी स्कीमों की इंफॉर्मेशन आप यहां से ले सकते हो।

किसी भी स्कीम में बेनिफिट लेने के लिए क्या-क्या जरूरत है, किस तरीके से आप उसके लिए अप्लाई कर सकते हो ।

ऐसे ही बहुत सारी स्कीमो में Umang App के द्वारा अप्लाई कर सकते हो और यही नहीं इस एप्लीकेशन में अगर आप सभी को बिजली, पानी, टेलीफोन बिल का पेमेंट करना है, तो वह पेमेंट भी इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप कर सकते हो।

UMANG App का पूरा नाम (Unified Mobile Application for New-Age Governance) है।

Umang App download कैसे करे ?

umang app को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा ओर वहाँ umang सर्च करे फिर इस एप को इंस्टॉल कर ले।

इसे डाउनलोड करने के बाद umang app login का ऑप्शन दिखाई देगा यदि आपका पहले से अकाउंट बना हुआ है तो लॉगिन करे नहीं तो नया अकाउंट बना ले।

पढे – गोबर से बनाया जा रहा पुताई के लिए पेंट जाने कीमत


UMANG App का पूरा नाम क्या है ?

UMANG App का पूरा नाम (Unified Mobile Application for New-Age Governance) है।

UMANG App का उपयोग करना सुरक्षित है?

जी हाँ UMANG App को उपयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित है, अपना पासवर्ड किसी के साथ शेयर ना करे।

क्या Digilocker का उपयोग करना सुरक्षित है?

जी हाँ Digilocker का उपयोग करना सुरक्षित पूरी तरह से सुरखित है, यहाँ ID, पासवर्ड और पिन डालकर ही जानकारी देखी जा सकती है।

Digilocker क्या है ?

डिजिलॉकर एक मोबाईल ऐप्लकैशन है, जिसमे गवर्नमेंट डॉक्यूमेंट ईशु करके डिजिटल तरीके से सुरखित रखे जाते हैं।

Leave a Comment

ऐप खोलें