WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

अब 2 घंटे में दिए जाएँगे किसानों को नए ट्रांसफार्मर

खरीफ फसलों की कटाई के बाद अब रबी सीजन की शुरुआत होने वाली है, रबी फसलों की अधिक पैदावार के लिए आवश्यक हैं, कि फसलों की उचित समय पर सिंचाई की व्यवस्था उपलब्ध हो, किंतु कई बार किसानों को समय पर बिजली आपूर्ति ना होने या अधिक लोड के चलते ट्रांसफार्मर (Transformer) जल जाते हैं, या खराब हो जाते हैं, ऐसे में किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

सिंचाई करने के लिए खेतों में ट्रांसफार्मर जरूरी

ऐसे में देशभर के किसानों का ध्यान रबी फसलों की उन्नत खेती की तऱफ बढ रहा है, वैसे तो हम सब जानते हैं कि किसान फसलों की अच्छी पैदावार प्राप्त करने के लिए कितनी कड़ी मेहनत करते हैं, जिसमें फसलों की सिंचाई करना भी शामिल है।

जी हां, किसानों को फसलों की सिंचाई करने के लिए खेतों में ट्रांसफार्मर की जरूरत होती है, किसानों को यह व्यवस्था आसानी से उपलब्ध हो, इसके लिए केंद्र व राज्य सरकार तमाम प्रयास करते हैं, इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है, आइये जानते है….

खराबी आने पर जल्दी से जल्द बदला जायेगा

किसानों को ट्रांसफार्मर सम्बंधी समस्याओं से बचाने के लिए मध्यप्रदेश क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने तैयारी की शुरु कर दी है।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने बताया कि क्षेत्र के सभी जिलों में ट्रांसफार्मर की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है, ट्रांसफार्मर में खराबी आने की सूचना के बाद जल्दी ही इन्हें बदला जायेगा।

कंपनी क्षेत्र में 13 लाख से ज्यादा किसानों को रबी सीजन में सिंचाई के लिए गुणवत्तापूर्ण बिजली वितरित की जायेगी। ट्रांसफार्मर में किसी कारण से खराबी आने पर कम से कम समय में पात्रतानुसार बदला जायेगा।

transformers

2 घंटे में जारी किए जाएँगे ट्रांसफार्मर

2 घंटे में जारी किए जाएँगे ट्रांसफार्मर मध्य प्रदेश ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के निर्देशानुसार बिजली कंपनी किसानों की हर संभव मदद कर रही है।

बिजली कंपनी ने एक माह बाद प्रारंभ होने वाले रबी सीजन की प्रभावी तैयारी कर मालवा-निमाड़ के सभी 15 जिलों की सिंचाई व्यवस्था के लिए 12 हजार ट्रांसफार्मर का अग्रिम स्टॉक रखा है।

कंपनी के स्थाई ट्रांसफार्मर डिपो होंगे

पात्रतानुसार मात्र 2 घंटे में  ट्रांसफार्मर जारी कर दिए जायेंगे, जिससे रबी का सिंचाई  कार्य प्रभावित न हो। कंपनी के स्थाई ट्रांसफार्मर डिपो इंदौर, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, धार, बड़वाह में कुल 8 हजार ट्रांसफार्मर का स्टॉक रहेगा।

इसी तरह रबी सीजन के लिए बने अस्थाई डिपो देवास, आगर, शाजापुर, मनासा, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी, झाबुआ, अलीराजपुर में आवश्यकतानुसार 300 से 600 ट्रांसफार्मर का स्टॉक हर वक्त उपलब्ध रहेगा।

ट्रांसफार्मर क्या है ?

ट्रांसफार्मर एक ऐसा स्थिर उपकरण है, जो की विधुत ऊर्जा को एक सर्किट से दूसरे सर्किट में बिना फ्रीक्वेंसी बदले ट्रांसफर करता है। 

कंपनी के स्थाई ट्रांसफार्मर डिपो कहाँ होंगे ?

कंपनी के स्थाई ट्रांसफार्मर डिपो इंदौर, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, धार, बड़वाह में होंगे ।

join-mkisan-mandi-bhav-whatsapp-group

मूंग खरीदी SMS की जानकारी Mp E uparjan पोर्टल पर देखे

मध्यप्रदेश में बढ़ाई जा सकती है मूंग खरीद की लिमिट


Leave a Comment

ऐप खोलें