WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

भू-अधिकार ऋण पुस्तिका डाउनलोड कैसे करे ?

किसान भाइयो इस पोस्ट मे हम जानेंगे की हम कैसे भू-अधिकार ऋण पुस्तिका Bhulekh की वैबसाइट mpbhulekh.gov.in से स्वयं कैसे डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा आप यहाँ से खसरा खतौनी की नकल, खेत का नक्शा, भू-अभिलेख रिकॉर्ड (MP land records) आदि की जानकारी भी ले सकते है।

अक्सर किसानों को किसी भी सुविधा का लाभ लेने के लिए बहुत ही परेशान होना पड़ता है, उनकी परेशानी को आसान बनाने के लिए हमेशा सरकार कुछ कदम उठाती रहती है। वहीं पर अब सरकार ने किसानों को अपनी भूमि से संबंधित दस्तावेज प्राप्त करने के लिए सभी भूमि दस्तावेज को ऑनलाइन कर दिया है।

अब किसानों को अपने भूमि से संबंधित दस्तावेज प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और वह घर बैठे ही अपने जरूरी दस्तावेज ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे।

किसानों को दस्तावेज प्राप्ति के लिए तहसील एवं पटवारी के चक्कर लगाने पड़े इसीलिए मध्य प्रदेश एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राजस्व विभाग की ई – तकनीक को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दे रहे हैं।

पहले आम लोगों और किसानों को अपने खाते की नकल प्राप्त करने के लिए कार्यालयों का चक्कर लगाना पड़ता था, जो कि किसानों के लिए बहुत बड़ा सिरदर्द था जिसे की अब ऑनलाइन कर दिया गया है।

इन्हे भी पढे – अब किसान के खाते में दी जाएगी खाद के लिए सब्सिडी

किसान निर्धारित शुल्क देकर ले सकेंगे ऋण पुस्तिका

अब किसानों को अपने ऋण पुस्तिका (Bhu Adhikaar Rin Pustika) प्राप्त करने के लिए कहीं भी किसी भी दफ्तर या पटवारी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे क्योंकि अब उन्हें ऋण पुस्तिका बहुत ही आसान तरीके से प्राप्त हो जाएगी ।

इसके लिए उन्हें या तो किसी Mp Onlie, किओस्क पर जाना होगा या फिर किसान भाई अपने मोबाइल पर भी इसे प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें निर्धारित शुल्क देना होगा जो कि किसान की परेशानी से काफी कम ही होगा, दस्तावेज को ऑनलाइन कर देने से किसानों की परेशानी तो कम होगी साथ ही व्यर्थ समय बर्बाद नहीं होगा।

व्हाट्सएप पर भी किसान ले सकेंगे खसरा बी-1 एवं ऋण पुस्तिका

सरकार द्वारा किसानों की परेशानी कम करने के लिए हमेशा नई नई तकनीक लाई जाती है। सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि – किसानों को उनके खाते की खसरा बी-1 एवं ऋण पुस्तिका की प्रति व्हाट्सएप पर भी उपलब्ध कराई जाए।

अपील करते हुए श्री राजपूत ने जनता से कहा है कि – सरकार द्वारा लाए गए बदलाव और ई तकनीक का किसान फायदा लें और परेशानी से बचे।

ऑनलाइन यह दस्तावेज ले सकते हैं किसान

अब राजस्व विभाग के द्वारा प्रदेश के लगभग सभी जिलों के भु-रिकॉर्ड (Land Record) ऑनलाइन कर दिया गया है, अब कोई भी इन रिकॉर्ड को कभी भी ऑनलाइन देख सकते हैं।

पहले इन जानकारियों को देखने के लिए और प्रति प्राप्त करने के लिए किसानों को बार-बार तहसील व पटवारी कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे परंतु अब इन सूचनाओं को प्राप्त करने के लिए किसानों को कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है।

किसान मध्य प्रदेश भू अभिलेख पोर्टल (mp bhulekh) के द्वारा निम्न जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर पाएंगे।

  • खसरा खतौनी की नकल – khasra khatauni Copy
  • भू अभिलेख रिकॉर्ड – MP land records
  • आबादी सर्वे का रिकॉर्ड – Population Survey Records
  • बंधक भूमि की स्थिति – Mortgage Land Status
  • बंदोबस्त अधिकार अभिलेख – Settlement Rights Records
  • बंदोबस्त निस्तार पत्रक की स्कैन प्रति – Scanned Copy of Settlement
  • जमाबंधी नकल – Jamabandi copy
  • खेत का नक्शा – Mpbhuabhilekh Naksha
  • विवादित भूमि का विवरण – Disputed Land Details

ऋण पुस्तिका कैसे डाउनलोड करे – How to download Rin Pustika

आइए अब आगे जानते हैं, कि हम अपने ऋण पुस्तिका कैसे स्वयं डाउनलोड कर सकते हैं, इसके कुछ स्टेप्स हैं, आप उनको फॉलो कीजिए आप अपने ऋण पुस्तिका खुद ही डाउनलोड कर पाएंगे।

सबसे पहले आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट mpbhulekh.gov.in पर चल जाना है, यहां पर आपको लॉग इन करने के लिए ऑप्शन देखेंगे यहां पर आप ध्यान रखे हैं कि यदि आपका पहले से mp bhulekh पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया गया है, तो आपको नया रजिस्ट्रेशन पहले करना होगा।

यदि आपने पहले रजिस्ट्रेशन कर लिया है, तो अब आपको बस अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालना होगा इसे डालने के बाद नीचे दिए गए कैप्चा को भरना होगा और डिपार्टमेंट में आपको पब्लिक यूजर का चुनाव करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

उसके बाद आपको डैशबोर्ड दिखाया जाएगा, यहां पर कई तरह के ऑप्शन होंगे जिनका आप अपने उपयोग के हिसाब से चुनाव कर सकते हैं, अभी हमें ऋण पुस्तिका डाउनलोड करने हैं तो उसके लिए हम नीचे दिए गए चित्र के अनुसार दूसरे नंबर के ऑप्शन का चुनाव करेंगे।

mp-bhu-abhilekh-gov-in

जिसमें भू अधिकार पुस्तिका अर्थात के ऋण पुस्तिका डाउनलोड करने के लिए दिया गया है।

इस पर क्लिक करने के बाद हमें एक फॉर्म जैसा खुलेगा जिसमें कि आपको कई चीजों के बारे में पूछा जाएगा यहां पर आपको अपनी सभी जानकारी दे देने हैं। इसमें आपसे आपके जिले के बारे में, तहसील के बारे में, और गांव के बारे में जानकारी ली जाएगी ।

इन सभी का आपको चुनाव कर लेना है, इसके बाद आपको नीचे की तरफ तीन बटन दिखाई देंगे जिसमें आप किसी एक का चुनाव करके उसके अनुसार जानकारी देख सकते हैं।

जिसमें कि भूस्वामी, खसरा संख्या (Khasra Number), और प्लाट संख्या के ऑप्शन दिए गए हैं, आप खसरा संख्या के अनुसार जानकारी देखेंगे तो आपको आसानी होगी।

rinpustika-download-kaise-karen

आप जैसे ही खसरा संख्या पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक और बॉक्स खुल जाएगा जिसमें से आपको अपनी भूमि का खसरा नंबर सिलेक्ट करना होगा।

इसे सिलेक्ट करने के बाद भूमि स्वामी का नाम दिखा दिया जाएगा यदि सभी जानकारी आपने ठीक तरीके से भर दिया है, तब आप नीचे दिए गए बटन में से विवरण देखें के बटन को दबाएं।

जैसे कि आप जिस बटन को दबाए उस भूमि स्वामी से संबंधित सभी जमीन के बारे में जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।

अब आपको यहां पर एक रेडियो बटन दिखाई देगा उस पर आपको दबा देना है, और पेज में नीचे की तरफ एक जोड़े का बटन दिखाई देगा उसे आप को दबा देना है।

bhu abhilekh madhya pradesh

जैसे ही आप कुछ बटन पर क्लिक करेंगे आपको नीचे की तरफ एक और तालिका नजर आएगी इस तालीका में आपको कुछ जानकारी दिखाई इसमें आपका फोटो भी शामिल होगा।

यदि फोटो नहीं भी है, तो इसे आप डाउनलोड करने के बाद अलग से फोटो लगा सकते हैं, अब नीचे की तरफ आपको आवेदन करें का बटन दिखाई देगा इस बटन पर दबाएं।

जैसे ही आप इस बटन को दबाए गे आपको नीचे की तरफ एक और तालिका दिखाई देगी इस तालेका में आपको आवेदन संख्या नजर आएगी भूमि स्वामी का नाम होगा और ऋण पुस्तिका को डाउनलोड करने के लिए आपको mp bhulekh पर कितना शुल्क देना होगा वह भी नीचे दिखाई देगा।

सभी जानकारी को देख लेने के बाद आपको नीचे भुगतान के बटन पर क्लिक करना होगा।

mp land records


जैसे ही आप भुगतान के बटन पर क्लिक करेंगे आप को अगला पेज दिखाई देगा, जिस पर के भुगतान से संबंधित सभी जानकारी दी गई होगी, आपके अनुसार उचित विकल्प का चुनाव कर आपको भुगतान कर देना होगा, भुगतान कर देने के बाद आपको इसकी पावती नजर आएगी।

madhya pradesh bhu abhilekh

इसके बाद आपको भू अधिकार ऋण पुस्तिका Land Record डाउनलोड करने के लिए पुनः डैशबोर्ड पर जाना होगा जहां से हमने शुरुआत की थी।

अब आपको यहां पर एक और ऑप्शन दिखाया जाएगा भूअभिलेख प्रतिलिपि (Mp Land Record Copy) डाउनलोड जैसे कि नीचे चित्र में दिया गया है, अब आपको इस ऑप्शन का चुनाव करना होगा, अपने ऋण पुस्तिका को डाउनलोड करने के लिए।

bhu abhilekh mp

अब आपको यहां पर भी कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे तब आपको नीचे की तरफ भू अधिकार पुस्तिका की प्रतिलिपि (Mp Land Record Copy) का चुनाव करना होगा ।

ध्यान रहे आपके सफलतापूर्वक भुगतान के बाद ही आपको यहां पर डाउनलोड करने के लिए विकल्प होंगे फ्री आपने भुगतान किया है, तो यहां पर आपको ऋण पुस्तिका प्रिंट करने के लिए विकल्प मिल जाएगा और इस प्रकार आप सफलतापूर्वक अपने ऋण पुस्तिका को स्वयं डाउनलोड कर पाएंगे।

mp-bhu-abhilekh-download

डाउनलोड होने के बाद ऋण पुस्तिका कुछ इस प्रकार से दिखाई देगी, यदि इस पर आपका फोटो नहीं है, तो आप अपना एक पासपोर्ट साइज फोटो इस पर लगा ले ।

इन्हे भी पढे – 4 किलो का आम, एक की कीमत है 2000 रुपये


1 thought on “भू-अधिकार ऋण पुस्तिका डाउनलोड कैसे करे ?”

Leave a Comment

ऐप खोलें