WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

4 किलो का आम, एक की कीमत है 2000 रुपये

मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा क्षेत्र में पाई जाने वाली आमों की मलिका के रूप में मशहूर ‘नूरजहां’ (Noorjahan Mango) किस्म के एक आम के फल का वजन इस बार 4 किलो तक रह सकता है, पिछले वर्ष भी प्राप्त आम के फल का वजन लगभग 3.80 किलोग्राम तक था।

अपने भारी-भरकम फलों के चलते आमों की मलिका के रूप में मशहूर ‘नूरजहां’ किस्म के स्वाद के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है, सब कुछ ठीक रहा तो इस बार इसके केवल एक फल का अधिकतम वजन चार किलोग्राम से ज्यादा रह सकता है।

मध्यप्रदेश के कट्ठीवाड़ा क्षेत्र में पाए जाती है ये Noorjahan Mango किस्म

अफगानिस्तानी मूल की मानी जाने वाली, आम की प्रजाति नूरजहां के गिने-चुने पेड़ मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा क्षेत्र में पाए जाते हैं, यह इलाका गुजरात से सटा है।

इंदौर से करीब 250 किलोमीटर दूर कट्ठीवाड़ा के आम उत्पादक शिवराज सिंह जाधव ने बताया, ‘इस बार मेरे बाग में नूरजहां आम के तीन पेड़ों पर कुल 250 फल लगे हैं।

ये फल 15 जून तक पककर बिक्री के लिए तैयार होंगे और इसके एक फल का अधिकतम वजन चार किलोग्राम के पार जा सकता है।

4 किलो का आम, एक की कीमत है 2000 रुपये

पिछले साल एक फल का औसत वजन था 3.80 किलो

उन्होंने हालांकि बताया कि जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों के कारण इस बार नूरजहां के कई बौर (आम के फूल) पेड़ पर नहीं टिक पाए और फल में तब्दील होने से पहले ही नीचे टपक गए।

आम उत्पादक जाधव ने बताया कि पिछले साल नूरजहां के एक फल का वजन औसतन 3.80 किलोग्राम था।

अभी से लोग कर है ऑर्डरNoorjahan Mango

जाधव ने बताया कि कट्ठीवाड़ा के पास स्थित गुजरात के कई शौकीन लोग नूरजहां आम के फलों की अग्रिम बुकिंग के लिए उनसे अभी से फोन पर पूछताछ कर रहे हैं, जबकि इन्हें पककर बिक्री के लिए तैयार होने में लगभग अभी डेढ़ महीने का समय अभी ओर लगना है।

2000 रुपये तक का बिकेगा 1 आम

जाधव ने बताया कि, उन्हे मौसम का कोई भरोसा नहीं है, वह कभी भी खराब हो सकता है, और आंधी-बारिश का अंदेशा बना हुआ है। इसलिए वे नूरजहां (Noorjahan Mango) आम के ज्यादा फलों की अग्रिम बुकिंग नहीं ले रहा हूं।

जाधव ने बताया कि – वह इस बार नूरजहां का एक आम 1,000 रुपये से 2,000 रुपये के बीच बेचने पर वह विचार कर रहे हैं, जबकि पिछले साल इसके एक फल का भाव 500 रुपये से 1,500 रुपये के बीच रहा था ।

गुठली का वजन 200 ग्राम तक होता है

बागवानी के जानकारों ने बताया कि नूरजहां आम के पेड़ों पर आमतौर पर जनवरी-फरवरी से बौर आने शुरू होते हैं, और इसके फल जून के पहले 15 दिनों तक पककर बिक्री के लिए तैयार हो जाते हैं।

उन्होंने बताया कि – नूरजहां आम के भारी – भरकम फल करीब – करीब 1 फुट तक लम्बे हो सकते हैं, और इनकी गुठली का वजन 150 से 200 ग्राम के बीच होता है।

इन्हे भी पढे – अब किसान के खाते में दी जाएगी खाद के लिए सब्सिडी

Source Link


Leave a Comment

ऐप खोलें