WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

ग्रास कटर मशीन की कीमत उपयोग और लाभ – Grass Cutter Machine

हमारे यहां पर जितने भी पशुपालक हैं, उनके लिए यह मशीन (Grass Cutter Machine) बहुत ही उपयोगी होती है। जैसा कि आप जानते हैं, पशुपालकों को अपने पशुओं के लिए प्रतिदिन घास की आवश्यकता होती है जिसके लिए वह रोज खेतों में घास काटने के लिए जाते हैं, परंतु इसमें उनका बहुत समय खर्च हो जाता है। ऐसे में हम उनको इस ग्रास कटिंग मशीन का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

यह एक ऐसी मशीन है, जिसके द्वारा आप बड़े आसानी से घास को काट सकते हैं। इस मशीन का मूल्य भी कम ही होता है, जिससे कि कोई भी छोटा पशुपालक इसे खरीदने में सक्षम होता है।

यदि आप भी इस ग्रास कटर मशीन को खरीदना चाहते हैं, तथा इसके इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आइए हम आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से इस मशीन से संबंधित सभी जानकारियां दे देते हैं।

ग्रास कटर मशीन क्या है ?

घास कटर मशीन एक ऐसी मशीन होती है, जिसकी सहायता से आप घास गेहूं, धान, हरे चारे, लकड़ी आदि की कटाई से जुड़े कार्य को कर सकते हैं।

इस मशीन का उपयोग मुख्य रूप से घास की कटाई के लिए किया जाता है, परंतु यदि आप इसके साथ कुछ अन्य यंत्रों को अटैच कर ले तब आप इस मशीन के द्वारा कृषि से जुड़े अन्य कार्यों को भी कर सकते हैं।

grass cutter machine

यह मशीन पशुपालकों के लिए एक बहुत ही उपयोगी मशीन के रूप में सामने आई है। यह मशीन न केवल घास काटने के काम आती है, बल्कि आप इससे अपनी खेती – बाड़ी से जुड़े अन्य कार्यों में भी इसका उपयोग बड़े ही आसानी से कर सकते हैं, और आप इसे ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं।

पढे – जाने 33 लीटर दूध देने वाली भैंस की खास बात और कीमत

घास कटर मशीन के लाभ

  • इस मशीन का उपयोग करने से पशुपालकों को ज्यादा श्रम नहीं करना पड़ता तथा कम समय में ही वह घास काट कर अपने पशुओं का पेट भर सकते हैं।
  • इस मशीन की सहायता से आप खेती बाड़ी से जुड़े अन्य कार्यों को भी आसानी से कर सकते हैं।
  • यह मशीन मूल्य में काफी सस्ती होती है, अतः इसे कोई भी छोटे पशुपालक आसानी से खरीद सकते हैं।
  • इस मशीन में कुछ अन्य यंत्र अटैच करने से यह कृषि के अन्य कार्यों को भी कर सकती है।
  • घास कटर मशीन का उपयोग करने से पशुपालकों के समय की भी बचत होती है।

ग्रास कटर मशीन की कीमत – Grass cutter machine price

यदि हम बात करें घास कटर मशीन की कीमत (grass cutter machine price) की तो जैसा कि आपको पता होगा कि मार्केट में अलग-अलग कंपनियों की घास कटर मशीन उपलब्ध है।

ऐसे में इनकी कीमत इनकी कंपनियों के द्वारा तय की जाती है, वही हम आपको बता दें कि ग्रास कटर मशीन की कीमत 5000 रुपये से 10000 रुपये तक होती है। यह Grass Cutter Machine Petrol से चलती है।

इसके अलावा यदि कोई कंपनी इस मशीन के साथ अन्य यंत्र भी जोड़ कर देती है, तो वह इसका मूल्य अधिक ले सकती है, बाकी कोई भी छोटे पशुपालक इसे आसानी से खरीद सकते हैं।

Grass Cutter Machine Honda

होंडा कंपनी की ग्रास कटर मशीन की कीमत लगभग 30000 रुपये से 40000 रुपये तक होती है। वही इसकी एक दूसरी हैवी मशीन है, जिसका उपयोग गार्डन की घास को काटने के लिए किया जाता है उसकी कीमत 60 हजार से 75 हजार तक होती है।

Grass Cutter Machine Electric

बिजली से चलने वाली ग्रास कटर मशीन भी बाजार मे उपलब्ध है, यह कई अलग अलग तरह की होती है जो की अलग अलग काम के लिए उपयोग मे लाई जाती है, यदि इनकी कीमत की बात करे तो अलग अलग कंपनी की मशीन अलग अलग कीमत की है, इनकी शुरुआती कीमत लगभग 4500 रुपये से लेकर 15000 रुपये तक होती है। वही दूसरी और इसकी हैवी मशीन की कीमत 40 हजार से 85 हजार तक होती है।

ग्रास कटर मशीन का उपयोग

घास कटर मशीन की सहायता से आप अपने पशुओं के लिए खेतों से जल्दी घास काट कर ला सकते हैं।

घास कटर मशीन के साथ यदि आप इसमें लकड़ी काटने का यंत्र अटैच करते हैं, तो आप इस मशीन से घास के साथ-साथ लकड़ी को भी काट सकते हैं।

घास कटर मशीन के साथ यदि आप धान या गेहूं वाला यंत्र जोड़ते हैं, तब आप इस मशीन के द्वारा धान और गेहूं की फसल की कटाई भी कर सकते हैं।

इस मशीन के द्वारा आप हरे चारे, धान की फसल, गेहूं की फसल, लकड़ी की कटाई जैसे अनेक कार्य एक ही मशीन के द्वारा कर सकते हैं।

इस प्रकार आप इस मशीन को खरीद कर अपनी खेती बाड़ी से जुड़े कई कार्यों को आसानी से कर सकते हैं।

पढे – किसान ड्रोन के लिए स्वदेशी कंपनी को मिली मंजूरी


Leave a Comment

ऐप खोलें