WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

जाने 33 लीटर दूध देने वाली भैंस की खास बात और कीमत

आपने हरियाणा के गांव बूढ़ा खेड़ा का नाम तो सुना ही होगा जो कई सालों से सुल्तान भैंस के नाम से प्रसिद्ध था परंतु पिछले साल उसकी मौत हो जाने के कारण इसके जो पालक थे वह बहुत ही निराश हो गये। अब हम इस पोस्ट मे जानेंगे की वह कौन सी भैंस है, जिसके पास सबसे ज्यादा दूध देने का सर्टिफिकेट है।

अब वही पालक एक बार फिर से दुनिया में प्रसिद्ध हो चुके हैं, अपनी दूसरी भैंस रेशमा के कारण, जी हां आपको बता दें कि रेशमा कोई लड़की नहीं बल्कि कैथल के बूढ़ा खेड़ा गांव के रहने वाले नरेश और राजेश की एक भैंस का नाम है, जिसने अपने नाम सबसे ज्यादा दूध देने का नेशनल रिकॉर्ड बनाया है।

नेशनल रिकॉर्ड अपने नाम किया

यह रेशमा भैंस 33.8 लीटर दूध देकर पूरे देश में प्रसिद्ध हो चुकी है, इसी को देखते हुए कई बार यहां पर डॉक्टर्स की टीम भी आ चुकी है, जिन्होंने रेशमा का दूध निकाल कर देखा जिसमें उन्हें 33.8 लीटर दूध मिला और इस तरह रेशमा ने सुल्ताना के बाद नेशनल रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड एनडीडीबी की ओर से भी रेशमा के मालिकों को फरवरी महीने में इसके लिए सर्टिफिकेट दिया गया है, और इससे पहले भी रेशमा ने कई पुरस्कार अपने नाम किए हैं, और देश की नंबर वन अधिक दूध देने वाली भैंस का दर्जा हासिल किया है।

दूध को निकालने के लिए 2 लोगों की जरूरत

जब इस मुर्रा प्रजाति की रेशमा भैंस को बछड़ा हुआ तो उसके बाद उसने पहली बार 19 लीटर दूध और जब दूसरी बार मां बनी तब उसने 30 लीटर दूध और अभी तीसरी बार मां बनने के बाद उसने 33.8 लीटर दूध देना शुरू कर दिया। इसके दूध को निकालने के लिए 2 लोगों की जरूरत पड़ती है।

सुल्तान हुआ था मशहूर

जैसा कि आप जानते हैं, हरियाणा के कैथल के बूढा खेड़ा गांव में एक समय पहले सुल्तान नाम की भैस भी मशहूर हुई थी। इसे पालने वाले वही लोग हैं, जो रेशमा के पालक है नरेश और राजेश

सुल्तान सीमन की 30 हजार डोज

जब नरेश और राजेश से अपनी सुल्तान भैंस के बारे में पूछा गया तो उन्होंने यह कहा कि वह सुल्तान के जरिए लाखों रुपए की कमाई कर लेते थे। हर वर्ष सुल्तान सीमन की 30,000 डोज देता था और उसके कारण वे देश ही नहीं पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो गए थे।

सुल्तान भैंसे की कीमत कितनी है ?

यदि इस भैंस की कीमत के बारे में बात करें तो उसकी कीमत करीब 21 करोड़ लगाई गई थी परंतु पिछले साल किन्हीं कारणों से सुल्तान की मृत्यु हो गई।

ऐसे में इनके पालक राजेश और नरेश को काफी नुकसान हुआ उसके बाद उन्होंने रेशमा भैंस का पालन किया और वे एक बार फिर प्रसिद्ध हो गए।

गोलू-2 भैंसा भी बहुत फेमस है

तो आपको बता दें कि हरियाणा से सिर्फ सुल्तान और रेशमा ही नहीं बल्कि गोलू – 2 भी काफी फेमस है। यह भैंसा बहुत ही वजनदार है, इसकी ऊंचाई साडे 5 फीट और लंबाई 14 फीट है, साथ ही वजन की बात करें तो यह डेढ़ टन का है।

अगर इसके खाने की बात करें तो यह प्रतिदिन 30 किलो सुखा और हरा चारा खा जाता है, साथ ही साथ 7 किलो चना, गेहूं और 50 ग्राम मिनरल मिक्चर खा जाता है।

अब तक इस नस्ल से इतनी हुई कमाई

जब भी इसे किसी मेले में ले जाया जाता है, तो यह आकर्षण का मुख्य केंद्र बन जाता है, सभी लोग इसके साथ सेल्फी लेते हैं जिसकी वजह से यह काफी फेमस हो चुका है।

यह भी मुर्रा प्रजाति की नस्ल है, इसके जो मालिक है, जिनका नाम नरेंद्र सिंह है, उन्हें इससे अब तक 2000000 रुपए की कमाई हो चुकी है, साथ ही साथ इस भैंसे की मां रोजाना 26 लीटर दूध देती है।

कई लोगों ने गोलू -2 की बोली भी लगाई है, इसकी कीमत ₹10,00,00,000 तक लगाई गई है, परंतु इसका मालिक इसे बेचना नहीं चाहता।

यह भैसा किसी सेलिब्रिटी से काम नहीं

वहीं इसकी सुरक्षा की बात करें तो यह किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं है, इसकी सुरक्षा के लिए 12 बंदूक धारी हमेशा तैनात रहते हैं, और इसके नहाने के लिए स्पेशल पुल भी बनाया गया है।

जितने भी लोग इसे देखने के लिए आते हैं, वह इसके साथ सेल्फी लेना कभी नहीं भूलते बिल्कुल एक सेलिब्रिटी की तरह । यह लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने वाला भैंसा है।

मुर्रा प्रजाति की खासियत

हरियाणा में मुर्रा नस्ल को ‘काला सोना’ भी कहा जाता है, क्योंकि इसको पालने वाले को बहुत अधिक कमाई होती है। इनकी नस्ल को काफी अच्छा भी माना जाता है, मुर्रा प्रजाति की मुख्य खासियत यह है कि इसकी नस्ल के जो जानवर होते हैं, वह दिखने में बहुत ही बलशाली होते हैं, और साथ ही साथ इस प्रजाति की भैंसें दूध देने में भी काफी अच्छी मानी जाती है।

उदाहरण के लिए अभी हमने आपको ऊपर रेशमा के बारे में बताया जो कि 33 लीटर दूध देती है, और सुल्ताना की मां जो 26 लीटर दूध देती है। जिससे कि इसके पालक इससे साल भर में लाखों रुपए की मोटी कमाई कर रहे हैं, इस नस्ल के जानवरों के सिंग थोड़े मुड़े हुए होते हैं।

तो अगर आप भी इस प्रजाति की भैंस पालते हैं, तो आप भी इससे मोटी रकम कमा सकते हैं।

पढे – रंगीन मक्के की खेती, पैदावार व बाजार मे कीमत


Leave a Comment

ऐप खोलें