WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

Farming Business Ideas – आधुनिक फल की खेती से लाखों की कमाई

Farming Business Ideas – आजकल बहुत से लोग खेती ( Farming ) को व्यवसाय के रूप में अपना रहे हैं, कोरोना आने के बाद से ही खेती को एक प्रोफेशन के रूप में अपनाने की ओर पढ़े लिखे युवाओं का रुझान बढ़ा है। बहुत से ऐसे युवा हैं, जिन्होंने अपनी नौकरियां छोड़कर आधुनिक तरीके से खेती करना शुरू किया और आज वो महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं।

अगर आपका मन भी खेती को अपना प्रोफेशन बनाने का है तो आपको केले की खेती ( Banana Farming ) आधुनिक तरीके से करनी चाहिए।

आधुनिक तरीके से आशय उत्पादन के लिए उन्नत किस्मों के चुनाव, आधुनिक सिंचाई पतियों को अपनाने और बिक्री की परंपरागत जगहों के साथ – साथ अपने उत्पाद के लिए नए बाजारों को ढूंढने और वहां तक अपने उत्पाद को पहुंचाने से है।

केले की खेती आसान खेती है – Farming Business Ideas

एक बार लगाने के बाद केले का पौधा पांच साल तक फल देता है दूसरा ,अब केले की खेती आधुनिक पौधों की वजह से उन जगहों पर भी होने लगी है, जहां यह पहले नहीं होती थी।

उदाहरण के लिए एनसीआर में सोनीपत , पलवल सहित हरियाणा और यूपी के दिल्ली के आसपास के कई जिलों में इसकी खेती होने लगी है, यहां इसकी मांग जबरदस्त होने से अच्छा मुनाफा किसानों को हो रहा है।

Banana Farming idea

इन्हे भी पढे – Village Business Ideas – गांव में शुरू करें बिजनेस

कितनी आती है लागत – Farming Business Ideas

अगर आप केले टिश्यू कल्चर विधि से तैयार पौधे लगाओगे तो खर्च ज्यादा आएगा ऐसा इसलिए है क्योंकि टिश्यू कल्चर तकनीक से तैयार G – 9 वैरायटी ( G – 9 Banana Variety ) के पौधे महंगे होते हैं। एक एकड़ में करीब केले के 1,235 पौधे लगते हैं, एक पौधे की कीमत 35 रुपये से शुरू हो जाती है।

इस तरह करीब 44,000 रुपये तो पौधों का ही खर्च होगा, खेत की तैयारी , खाद और पौधों को खेत में रोपने पर करीब 20000 खर्च आ जाएगा।

जब तक पौधों पर तैयार होगा तो एक मोटे अनुमान के मुताबिक पहले साल 70000 रुपये खर्च ( Cost Of Banana Cultivation ) होता है, इसके बाद के चार सालों में इसमें प्रतिवर्ष खर्च 20,000 रुपये ही होता है।

आमदनी और मुनाफे का गणित – Farming Business Ideas

जी -9 केले की खेती करने वाले किसानों और बागवानी विभाग के अधिकारियों का कहना है, कि – खर्च निकालकर भी केले की खेती से साल में दो लाख रुपये की बचत ( Earning From Banana Farming ) आराम से हो जाती है।

इसका कारण यह है कि – एक एकड़ में केले की पैदावार 500 क्विंटल से भी ज्यादा होती है, इसलिए इससे अच्छा मुनाफा हो जाता है, इस तरह अगर कोई व्यक्ति पांच एकड़ में केले की खेती करता है, तो वह सालाना 10 लाख रुपये आराम से कमा सकता है।

केले की अच्छी प्रजातियाँ

केले की उन्नत प्रजातियाँ मे फल खाने वाली किस्स्मो में गूदा मुलायम, मीठा तथा स्टार्च रहित सुवासित होता है जैसे कि – हरी छाल, सालभोग, अल्पान, रोवस्ट, बसराई, ड्वार्फ, तथा पुवन इत्यादि प्रजातियाँ है।

और दूसरा है, सब्जी बनाने वाली इन किस्मों में गुदा कडा स्टार्च युक्त तथा फल मोटे होते है, जैसे – कैम्पिरगंज, कोठिया, बत्तीसा, मुनथन आदि है।

Banana Farming

मिट्टी कैसी हो

  • केले के लिए मिट्टी में अच्छी जल निकासी, उचित प्रजनन क्षमता तथा नमी होनी चाहिए।
  • केले की खेती के लिए गहरी, चिकनी बलुई मिट्टी, जिसकी पी.एच. 6-7.5 के बीच हो, सबसे ज्यादा पसंद की जाती है ।
  • खराब जल निकासी, वायु के आवागमन में अवरोध एवं पोषक तत्वों की कमी वाली मिट्टी केले के लिये अनुपयुक्त होती है।
  • नमकीन, ठोस कैल्शियम युक्तं मिट्टी, केले की खेती के लिए अनुपयुक्त होती है ।
  • केलों के लिये ऐसी मिट्टी अच्छी होती है, जिसमें अधिक अम्लता या क्षारता न हो, जिसमें अधिक नाइट्रोजन के साथ कार्बनिक पदार्थ की प्रचुरता हो।
  • भरपूर पोटाश के साथ फॉस्फोरस का उचित स्तर हो।

सरकार सहायता करती है – Farming Business Ideas

केले की खेती करने के लिए बहुत सी राज्य सरकारें सब्सिडी ( Subsidy On Banana Cultivation ) भी प्रदान करती है, हरियाणा बागवानी विभाग केले की खेती करने पर 50 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर अनुदान देता है।

यह अनुदान दो साल में दिया जाता है, पहले साल 37 हजार 500 रुपए तथा दूसरे वर्ष में फसल के रखरखाव के लिए 12 हजार 500 रुपए दिए जाते हैं।

इसी तरह बिहार सरकार का उद्यान निदेशालय भी केले की खेती पर कुल 50 प्रतिशत तक का अनुदान किसानों को देता है, कब लगाएं केले के पौधे केले के पौधा फरवरी – मार्च और जुलाई , अगस्त तथा सिंतबर में लगाया जा सकता है।

अप्रैल और मई में इसे कभी नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इस महीने में गर्मी ज्यादा होती है, वैसे इसे लगाने का सही समय जुलाई अगस्त होता है, केले के आधुनिक पौधे कृषि विश्वविद्यालों से लिए जा सकते हैं।

इसके अलावा कुछ प्राइवेट नर्सरी भी केले की जी -9 वैरायटी बेचती हैं, पौधे पूरी तसल्ली करके ही लेने चाहिए और जहां तक हो सके किसी सरकारी संस्थान से ही लेने चाहि फिर ऐसी नर्सरी से लेने चाहिए जो इस क्षेत्र में माना नाम हो।

join-our-whtsapp-group-mkisan

इन्हे भी पढे – भूसा बनाने वाली टॉप 5 कृषि यंत्र, जानिए इनकी विशेषताएं और लाभ

गेहूं कटाई के लिए सर्वोत्तम मशीन जानें इसकी खासियत व कीमत

Leave a Comment

ऐप खोलें