WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

इंदौर की मंडियों में बड़े इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटे लगाने की मांग

लंबी छुट्टी के बाद इंदौर की मंडियों में इन दिनों गेहूं की भरपूर आवक हो रही है। लेकिन लक्ष्मी बाई नगर व छावनी अनाज मंडी में एक ही बड़ा इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटा होने से किसान अपनी उपज की तुलाई के लिए घंटों इंतजार करने को मजबूर हैं।

संयुक्त किसान मोर्चा ने इंदौर की मंडियों में बड़े इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटे लगाने की मांग की है।

संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े किसान नेता श्री बबलू जाधव ने कृषक जगत को बताया कि इंदौर की लक्ष्मी बाई नगर अनाज मंडी में गेहूं की आवक लगातार 25 से 30 हजार क्विंटल की हो रही है, 600 से 800 ट्रैक्टर रोज़ाना मंडी आ रहे हैं।  

इस कारण मंडी के बाहर  ट्रैक्टर-ट्रॉलियों  की लंबी कतारें लग गई हैं, लेकिन मंडी में एक ही बड़ा इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटा होने से किसानों को गेहूं की तुलाई के लिए घंटों इंतज़ार करना पड़ रहा है।  

इसके अलावा किसानों को अन्य कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है।

इन समस्याओं के संदर्भ में संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा मंडी सचिव को  पूर्व में भी लिखित और मौखिक रूप से अवगत करवाया जा चुका है, लेकिन मंडी अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

संयुक्त किसान मोर्चा की मांग है कि – इंदौर की छावनी , लक्ष्मीबाई नगर और चोइथराम मंडी  में 10-10 टन के बड़े 2 -2  इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटे स्थापित किए जाएं, जिससे सीजन में फसल आवक बढ़ने से किसानों को परेशानी ना हो।


Source – krishakjagat

इन्हे भी पढे – यूरिया ब्रिकेट्स के उपयोग से फसलों में कमाये अधिक लाभ

e-Prime Mover – सौर ऊर्जा मशीन किसानों के खर्चे को करेगी ‘Zero’

Leave a Comment

ऐप खोलें