WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

अभी भी है, 2000 रुपये लेने का मौका ये गलतियाँ सुधारे

जब किसान बंधु पीएम किसान योजना (PMkisan Yojna) के लिए आवेदन करते हैं, तो जानकारी देते समय कई प्रकार की गलतियां हो जाती है, और इन्हीं गलतियों के कारण किसान सम्मान निधि योजना की किस्त खाते में नहीं आ पाती है।

कुछ दिन पहले ही सरकार द्वारा तेरहवीं किस्त किसानों को दे दी गई है, यदि किसी कारण से आपको किस्त के पैसे नहीं मिल पाए हैं, तो हम बताएंगे आपको क्या करना चाहिए…

16 हजार करोड रुपए की राशि ट्रांसफर

आज से 14 दिन पहले 27 फरवरी को सरकार द्वारा 13 वीं किस्त जारी कर दी गई थी जिसमें 8 करोड़ किसानों के खाते में लगभग 16000 करोड रुपए की राशि ट्रांसफर की गई यह राशि डीवीटी (DBT) के माध्यम से किसान के खातों में पहुंचाई गई परंतु फिर भी कुछ किसान किसी कारण से वंचित रह गए हैं, जिनके खाते में अभी तक यह रकम नहीं पहुंच पाई है।

किन कारणों से नहीं मिली 13 वी किस्त

जब किसान आवेदन करते हैं, तब वहां पर हम से कई प्रकार की जानकारियां जैसे कि आधार नंबर, बैंक खाते की पासबुक या मोबाइल नंबर आदि जानकारी किसान द्वारा गलत प्रदान कर दिए जाने पर किस्त अटक जाती है।

इसलिए आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी को चेक करना जरूरी होता है, यह जानकारी देखने के लिए आप अधिकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर बताए हुए स्टेप्स को फॉलो करके जानकारी देख सकते हैं।

  • सबसे पहले ऊपर बताए गए वेबसाइट को खोलें।
  • सीधे हाथ की तरफ कोने में फार्मर कॉर्नर लिखा हुआ नजर आएगा इस पर दबाएं।
  • यहां पर आपको बेनिफिशियरी स्टेटस का विकल्प दिखाई देगा।
  • फिर आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर, और फोन नंबर का विकल्प दिखाई देगा।
  • जिसमें आपको आधार नंबर डालकर गेट डाटा के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस बटन को क्लिक करेंगे आपके सभी जानकारियां यहां दिखाई जायेगी।
  • यहां पर यदि कोई जानकारी गलत हो तो आप उसमें सुधार करवा सकते हैं।

कब तक मिलेगी अटकी हुई किस्त

आपके द्वारा जो भी जानकारी गलत थी उन्हें सुधार किए जाने के बाद आगामी किस्त के साथ पूरा ड्यू आपके खाते में आ जाएगा। यदि सरकार द्वारा किसी कारणवश किसान का नाम हटाया जाता है, तब वह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त के हकदार नहीं होते हैं।

इसके अलावा सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी भी जारी किए गए हैं, जहां पर किसान अपनी समस्या का समाधान ढूंढ सकते हैं। पीएम किसान निधि का ऑफिशियल हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी नीचे दिए गए है।

ईमेल आईडी – [email protected]

PMkisan helpline Number – 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092

इसे पढे – 7 दिनों में ओलवृष्टि से नुकसान का सर्वे एवं मुआवजा


Leave a Comment

ऐप खोलें