क्यों है लौंग की खेती (Laung Ki Kheti) मुनाफे का सौदा

क्या आप भी किसी मसाले की खेती करने की सोच रहे हैं? क्या आपको भी मसालों की खेती कर मालामाल बनना हैं? तो ज़रा भी देर मत करिये और यह लेख तुरंत पढ़ लीजिये।

लौंग (Clove) एक सदाबहार पेड़ है, और अनुकूल जलवायु में यह 8 मीटर से अधिक ऊंचा हो जाता है, लौंग के पेड़ (Clove Tree) के तने में हरे और पीले सुगंधित पत्ते के साथ चिकनी छाल होती है। यह धीमी गति से बढ़ने वाला लेकिन लंबे समय तक रहने वाला पेड़ है और आसानी से 100 साल तक जीवित रह सकता है।

इन्हे भी पढे :- अब करे तरबूज की खेती जो देगी अधिक मुनाफा

लौंग कैसे उगाएं (How to grow cloves)

लौंग की खेती कैसे करें (How to Cultivate Cloves)

लौंग (Laung) उगाने के लिए आर्द्र उष्णकटिबंधीय या उपोष्णकटिबंधीय (Humid tropical or subtropical) जलवायु की आवश्यकता होती है।

लौंग के पेड़ को उगाने के लिए इष्टतम तापमान लगभग 70-85 F (20-30 C) होता है, आप इसे बाहर ठंडी जलवायु में नहीं उगा सकते हैं. हालांकि, सर्दियों में उचित देखभाल के साथ गमले में लौंग का पेड़ उगाना संभव है।

लौंग उगाने के लिए जरूरी आवश्यकताएं (Requirements for growing cloves)

लौंग उगाने के लिए स्थान (Places to grow cloves)

स्वस्थ और मजबूत विकास के लिए, इसे उष्णकटिबंधीय जलवायु की आवश्यकता होती है. लौंग काली मिर्च के समान अर्ध-छायांकित (Semi-shaded) एक्सपोजर पसंद करती है।

यह 32 F से नीचे सर्दियों के तापमान का सामना नहीं कर सकता है. इसलिए इसे बाहर ठंड और कठोर सर्दियों वाले क्षेत्र में न लगाएं. हालांकि, यह कभी-कभार होने वाले छोटे ठंडो को सहन कर सकता है।

लौंग उगाने के लिए मिट्टी (Soil for Growing Cloves)

मिट्टी अच्छी जल निकासी और बहुत सारे कार्बनिक पदार्थों के साथ समृद्ध और दोमट होनी चाहिए।

लौंग उगाने के लिए पानी (Water for Growing Cloves)

लौंग (Laung) का पेड़ नम उष्ण कटिबंध में उगता है. इसे नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होती है, खासकर जब पौधा छोटा हो (पहले 3-4 साल)।

लौंग उगाने के लिए उर्वरक (Fertilizer for Growing Cloves)

पौधों (Laung) के चारों ओर 2-4 किलो खाद प्रति वर्ष डालें. आमतौर पर जिन क्षेत्रों में लौंग की खेती की जाती है, वहां वर्षा ऋतु की शुरुआत में जैविक खाद का प्रयोग किया जाता है।

एक बार जब पौधा बढ़ने लगे तो 40 ग्राम यूरिया, 110 ग्राम सुपरफॉस्फेट और 80 ग्राम एमओपी लगाएं, एमओपी की जगह आप पोटेशियम सल्फेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. और जो पेड़ परिपक्व और 15 साल से अधिक पुराना है, उसके लिए 600 ग्राम यूरिया, 1560 ग्राम सुपरफॉस्फेट और 1250 ग्राम एमओपी प्रति वर्ष लगाएं।

गर्मियों के अंत के बाद उर्वरक को पौधे के चारों ओर खोदी गई उथली खाइयों में समान मात्रा में विभाजित किया जाना चाहिए।

लौंग के कीट और रोग (Clove Pests and Diseases)

रोगों में लौंग का पेड़ अंकुर विल्ट, पत्ती सड़न, पत्ती धब्बे, और कलियों के झड़ने से ग्रस्त है. तना बेधक, शल्क और माइलबग्स इस पर आक्रमण करने वाले कीट हैं।

लौंग कब देती है फसल (When does clove give crop)

एक लौंग (Laung) का पेड़ अपने रोपण के 6 साल बाद अनुकूल परिस्थितियों में उगाए जाने के बाद फूलना शुरू कर देता है. हालांकि, पूर्ण असर चरण तक पहुंचने में कम से कम 15-20 साल लगते हैं।

लौंग के गुण और लाभ (Properties and benefits of cloves)

लौंग (Laung) का उपयोग प्राचीन चीनी दवाओं और पारंपरिक आयुर्वेदिक दवाओं में इसके एंटीसेप्टिक और एंटी-किण्वन गुणों के लिए किया जाता है।

लौंग का उपयोग मौखिक गुहा और दांतों में कीटाणुनाशक के रूप में किया जाता है, लौंग की क्रिया वायरस, बैक्टीरिया और कवक सहित सूक्ष्म जीवों को कवर करती है. इसमें एनाल्जेसिक या एनेस्थेटिक गुण भी होते हैं।

इसके अतिरिक्त, यह डायरिया, स्पास्टिक मूल के पेट दर्द, सूजन और अपच जैसे पाचन विकारों का इलाज करता है. चूंकि यह एक एंटीसेप्टिक है, इसलिए इसे गले में खराश में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

लौंग के अन्य उपयोग (Other Uses of Cloves)

इसके (Laung) एंटीसेप्टिक गुणों के कारण इसकी सुगंध और टूथपेस्ट, साबुन, डिटर्जेंट, क्रीम, इत्र और माउथवॉश की तैयारी के लिए आवश्यक तेल का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

इसके अलावा, इसके सुगंधित और परिरक्षक गुणों के कारण, इसका उपयोग मादक पेय, शीतल पेय के साथ-साथ मांस, स्वादिष्ट व्यंजनों और विभिन्न सॉस के लिए किया जाता है. इंडोनेशिया में, इसका उपयोग इंडोनेशियाई सिगरेट बनाने में किया जाता है जो तंबाकू, लौंग और पुदीने के मिश्रण से बनाई जाती है।

सोर्स इन्हे भी पढे – प्याज की खेती मे ये टिप्स अपनाएं कम खर्च में होगी ज्यादा पैदावार

Leave a Comment