WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

किसानों के लिए 5 फायदेमंद सरकारी योजनाएं

भारत सरकार आए दिन किसानों को राहत प्रदान करने के लिए कई प्रकार की सरकारी योजनाएं चला रही हैं, और इसके पीछे सरकार का एक ही उद्देश्य है, कि किसी भी प्रकार से किसान को सक्षम बनाया जाए और उनकी आय में वृद्धि हो सके।

अब सरकार का सबसे प्रमुख एक लक्ष्य यह है, कि – आने वाले वर्ष मैं किसानों की आय दोगुनी हो जाए इसके लिए इस दिशा में सरकार द्वारा तेजी से कार्य किए जा रहे हैं।

किसान आय वृद्धि के लिए सरकारी योजनाएं

सरकार ने रवि फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में काफी इजाफा किया है, तो वही किसान के लिए कई फायदेमंद योजनाएं जैसे कि – किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जैसी कई योजनाएं चलाई जा रही है।

जिनके द्वारा किसान राहत प्राप्त कर अपनी आय को बढ़ा सकते हैं, इन योजनाओं में किसान को पैसा सीधे उनके बैंक खाते में प्राप्त हो जाता है, जिससे किसान अपने उपयोग का सभी सामान प्राप्त करते हैं, और अपनी आर्थिक स्थिति को अधिक बेहतर बनाते हैं।

किसानों के लिए 5 फायदेमंद सरकारी योजनाएं कौन सी है, आइए उनके बारे मे अधिक जानकारी प्राप्त करते है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद योजना है, जिसके तहत प्राकृतिक आपदाओं से फसल को हुए नुकसान की भरपाई की जाती है।

इसमें फसल का बीमा किया जाता है, और जब भी प्राकृतिक आपदा बारिश, तूफान, ओलावृष्टि, जैसे प्राकृतिक आपदाएं आती है, और उससे किसान की फसल नष्ट हो जाती है तब इस योजना के तहत किसान को फसल बीमा प्रदान किया जाता है।

इस फसल बीमा योजना में किसान की फसल बुवाई से पहले और कटाई तक के किसी भी नुकसान को शामिल किया जाता है, और उस पर राहत प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष साल में 6000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि किसानों को तीन अलग-अलग किस्तों में प्रदान की जाती है, जिसमें कि हर एक के साथ में किसान के खाते में ₹2000 रुपये दिए जाते हैं।

अब तक सरकार के द्वारा 11 किस्त प्रदान की जा चुकी है, और जल्द ही इसकी अगली किस्त भी किसानों के खातों में सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में किसानों को खेती के कार्य करने के लिए सरकार के द्वारा बहुत ही न्यूनतम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है।

इस योजना की शुरुआत नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट द्वारा की गई थी फिर इसके बाद बदलाव कर इसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ दिया गया है, जिसमें कि किसान 4% ब्याज दर से 3 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना

प्रधानमंत्री जनधन योजना भी किसानों के लिए बहुत फायदेमंद योजना हैं, इस योजना में किसानों को बैंक सुविधाओं से जुड़ने के लिए और बचत को बैंक खातों में रखने के लिए सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया गया।

इस हेतु किसानों एवं गरीब लोगों के खाते जीरो बैलेंस पर राष्ट्रीयकृत बैंकों और पोस्ट ऑफिस बैंक मैं खोले गए हैं।

इन खातों में खाताधारक को सरकार के द्वारा 1.30 लाख रुपए तक का लाभ प्रदान किया जाता है, इसके साथ साथ ही यदि कोई दुर्घटना होती है, तो उस दुर्घटना पर भी खाते से जुड़ी बीमा सुविधा का लाभ प्रदान किया जाता है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना उनकी उन सभी जरूरतमंदों को आवास प्रदान करती है, जिनके पास घर नहीं है, उन्हें 2022 तक घर प्रदान किया जाएगा।

इस हेतु सरकार के द्वारा उन्हें 6 लाख तक का लोन मिलता है, इस लोन पर ब्याज की दर प्रतिवर्ष 6.5 प्रतिशत की होती है।

join-mkisan-mandi-bhav-whatsapp-group

किसान रेल योजना क्या है ? कैसे मिलेगा इससे लाभ

ड्रोन खरीदने पर किसानों को सरकार दे रही 50% सब्सिडी


Leave a Comment

ऐप खोलें