WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

5 कृषि यंत्र जो बनाएंगे खेती के काम को आसान

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको कुछ ऐसे कृषि यंत्र बताने जा रहे हैं, जो कि आप की फसलों को बोने से लेकर काटने तक सहायक होंगे।

जैसा कि आप जानते हैं, भारत एक कृषि प्रधान देश है, और हमारे देश में कृषि एक विस्तृत क्षेत्र में की जाती है। ऐसे में वैज्ञानिकों द्वारा कृषि को आसान बनाने के लिए बहुत से यंत्रों का आविष्कार किया गया है, जिनसे की किसानों को खेती में एक बहुत ही बड़ी मदद मिली है।

अब इन यंत्रों का उपयोग कर किसान अपने समय की बचत के साथ-साथ उसकी जो मेहनत लगती थी उसमें भी कमी आई है, यह किसानों के लिए एक वरदान साबित हुआ है।

तो आइए अब हम शुरू करते हैं, ऐसे ही कुछ कृषि यंत्रों के बारे में जो कि आपकी प्याज की खेती करने के लिए बहुत ही उपयोगी हो सकते हैं।

प्याज खोदने की मशीन – Onion Digger Machine

यह एक ऐसी मशीन होती है, जिससे कि आप बड़ी ही आसानी से प्याज को मिट्टी से खोदने के लिए उपयोग में ला सकते हैं। इस मशीन का उपयोग कर आप इसमें लगने वाले अधिक मजदूरों की लागत तथा अधिक समय से बच सकते हैं। यह मशीन बड़ी आसानी तथा कम समय में प्याज को जमीन से खोदने में सहायक होती है।

onion digger machine

इस पढे – जाने मिट्टी की उर्वरता बढ़ाने के खास टिप्स – Soil Fertility

बुवाई करने की मशीन – Sowing Machine

यदि आप भी फसल को बोने के लिए कई मजदूरों की सहायता लेते हैं तो अब आपको बता दें कि सीड ड्रिल एक ऐसी मशीन है जिसके द्वारा आप प्याज, सरसों , गेहूं, चना, जीरा, लहसुन आदि कई फसलों की बुवाई बहुत ही आसानी से तथा कम समय में कर सकते हैं।

साथ ही साथ इस मशीन के द्वारा बुवाई प्रॉपर तरीके से की जाती है , इसमें प्रत्येक बीज को एक कतार में लगाया जाता है तथा पौधों के बीच समान दूरी भी बनी रहती है। इससे पैदावार में काफी इजाफा आता है, और 40% बीजों की बचत भी होती है।

sowing machine

निराई गुड़ाई की मशीन

इस मशीन के द्वारा आप 1 दिन में 40 मजदूर जितना काम आसानी से कर सकते है, जब हमारे खेतों में फसलों के साथ-साथ खरपतवार भी उग जाते हैं, तब इसकी रोकथाम के लिए हमें निराई – गुड़ाई की आवश्यकता होती है।

पहले इसके लिए मजदूरों से निराई – गुड़ाई करवाई जाती थी परंतु अब निराई गुड़ाई की मशीन आ जाने से किसान बड़ी आसानी से इन खरपतवारो को बारीक टुकड़ों में काटकर उसी जमीन पर इन्हें अच्छी तरीके से मिट्टी में मिला देते हैं, जिससे कि हमारी फसलों को इसके द्वारा हरी खाद भी प्राप्त हो जाती है और हमारी फसल की पैदावार अच्छी होती है।

weeding machine

ट्रिंच डिगर – Trench Digger

यह एक ऐसी मशीन होती है, जिसे आप अपने ट्रैक्टर में जोड़कर इससे अपने खेतों में पाइपलाइन व केवल जोड़ने का काम कर सकते हैं।

इस मशीन के द्वारा आप 1 दिन में 4 से 5 किलोमीटर तक का कार्य आसानी से कर सकते हैं, तथा जब आपका काम समाप्त हो जाए तब आप इसे अपने ट्रैक्टर से अलग निकाल कर रख भी सकते हैं।

tractor-trencher

मैन्युअल सीड ड्रिल प्याज की नर्सरी तैयार करने की

इस मशीन के द्वारा 10 मजदूरों जितना कार्य 1 दिन में किया जा सकता है, तथा 40% बीजों की बचत भी की जा सकती है। इस मशीन को कोई भी किसान अपने हाथों से बड़े ही आसानी से चला सकता है।

इस मशीन के द्वारा आप धनिया, मूली, आदि फसलों की बुवाई कर सकते हैं। इसमें प्रत्येक फसल कतार में लगाई जाती है तथा इन कतारों में पौधे के बीच में समान दूरी भी बरकरार रहती है।

Cabbage nursery preparation manual seed drill

मैन्युअल सीड ड्रिल गोभी की नर्सरी तैयार करने के लिए

इस मशीन के द्वारा 50 मजदूरों जितना काम 1 दिन में किया जा सकता है, तथा इससे 40% बीजों की बचत भी की जा सकती है। यह मशीन भी किसान अपने हाथों के द्वारा आराम से चला सकता है । इसमें जो बुवाई की जाती है वह भी कतार से कतार में की जाती है तथा इसमें पौधों के बीच भी सामान दूरी बनी रहती है।

यदि आप नर्सरी का काम करना चाहते हैं, तो आपको इस मशीन का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इससे गोभी की नर्सरी बहुत जल्द तैयार हो जाती है।

पढे – टॉप 5 सरकारी ऐप – Top 5 Government Apps


Leave a Comment

ऐप खोलें