WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

50 से 80 लीटर तक दूध देती है गाय की यह नस्ल

वर्तमान समय में पशुपालन (Animal Husbandry) काफी ज्यादा बढ़ रहा है, क्योकि पशुपालन क्षेत्र में कमाई बहुत ज्यादा है, पशुपालक आने वाले समय के साथ-साथ काफी एडवांस होते जा रहे हैं, नयी नयी तकनीक का उपयोग पशुपालन मे किया जा रहा है, जिस वजह से पशुओं की अच्छा विकास तो होता ही है, और उनसे मिलने वाला उत्पादन भी कई गुना बढ़ रहा है, जिससे पशुपालक किसान को बहुत मुनाफा होता है।

आज हम अपने इस लेख में गाय की ऐसी नस्ल (Cow Breed) पर जानकारी देंगे, जो 50 से 80 लीटर तक दूध का उत्पादन (Cow Breed Milk Production) दे रही हैं, तो आइये जानते हैं गाय की इस नस्ल के बारे में विस्तार से…

gir-cow-price-india

गिर गाय की नस्ल (Gir Cow Breed)

गिर गाय की नस्ल (Gir Cow) ज्यादातर गुजरात में पाई जाती है, यह काफी पसंद की जाने वाली नस्ल है, इसका दूध दुहने के लिए एक नहीं नहीं बल्कि चार – चार लोग की जरुरत पड़ती है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गिर गाय (Gir Cow) प्रति दिन 50 लीटर से 80 लीटर तक दूध दे सकती है,

इसका नाम देश की सबसे ज्यादा दूध देने वाली गाय में लिया जाता है, गिर गाय नस्ल को सबसे ज्यादा ब्राज़ील और इजरायल के लोग पालना अधिक पसंद करते हैं ।

कैसी है गिर गाय की शारीरिक बनावट

गिर गाय के शरीर की बनावट की बात करें, तो इस नस्ल का रंग लाल होता है और थन बड़े होते हैं. इसके अलावा कान काफी लंबे होते हैं और नीचे की तरफ लटके हुए होते हैं. इसका वजन 385 किग्रा. तथा ऊंचाई 130 सेंटीमीटर तक होती है.
ये लेख भी पढ़ें: गाय की देसी नस्ल देंगी 50 लीटर तक दूध, इनका व्यवसाय करना है मुनाफे का सौदा

चारे मे क्या खिलाए गिर गाय को (what to feed Gir Cow)

gir-cow-photo

गिर गाय के खान-पान की बात करें, तो इन्हें प्रोटीन, विटामिन और खनिज पदार्थ युक्त संतुलित आहार ही खिलाना चाहिए।इनके भोजन में मक्का, गेहूं, जौ, ज्वार, चोकर समते अन्य आहार शामिल कर सकते हैं, इसे बरसीम, लोबिया, मक्का, बाजरा आदि चारे के रूप में खिला सकते हैं।

join-our-whtsapp-group-mkisan

इन्हे भी पढे – MP फसल गिरदावरी – पटवारियों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे


Leave a Comment

ऐप खोलें