WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

40 हजार की लागत में शुरू करें मधुमक्‍खी पालन

किसानों के लिए मधुमक्खी पालन (Bee Keeping) का व्यापार बहुत ही फायदे का सौदा है, अगर आप 10 पेटी से मधुमक्खी पालन की शुरुआत करते हैं, तो अधिकतम खर्च लगभग 35 हजार से 40 हजार के बीच आता है, यानी की आप कम लागत में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

मधुमक्‍खी पालन – Bee Keeping Farming

कम लागत और ज्यादा मुनाफा होने की वजह से किसान भी मधुमक्खी पालन में अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।पारंपरिक खेती-किसानी में आए दिन मुनाफा कम हो रहा है।

घर चलाने के लिए ग्रामीण अब तरह-तरह के बिजनेस में भी हाथ आजमाने लगे हैं, इन सभी में मधुमक्खी पालन का बिजनेस सबसे अच्छा माना जाता है, सरकार की तरफ से मधुमक्‍खी पालन के लिए लगातार कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं।

start-beekeeping

Bee Keeping Farming – मधुमक्‍खी पालन मे लागत

विशेषज्ञों के अनुसार, 10 पेटी से मधुमक्खी पालन की शुरुआत करने पर 35 से 40 हजार रुपये तक का खर्च आता है, मधुमक्खियों की संख्या भी हर साल बढ़ती जाती है, बता दें जितनी ज्यादा मधुमक्खियां बढ़ेंगी उतना ज्यादा ही शहद उत्पादन भी होगा और मुनाफा भी कई गुना बढ़कर लाखों का हो जाएगा ।

मधुमक्खियों को कैसे रखे

मधुमक्खियों को रखने के लिए किसानों को कार्बनिक मोम (डिब्बे) की व्यवस्था करनी होती है, इस डिब्बे में 50 से 60 हजार मधुमक्खियां एक साथ रखी जाती हैं, इन मधुमक्खियों द्वारा तकरीबन एक क्विंटल शहद का उत्पादन होता है।

madhumakhhi-palan

मधुमक्‍खी पालन पर सब्सिडी

किसानों को मधुमक्खी पालन के दौरान हर संभव मदद करने के लिए  राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड (NBB) ने नाबार्ड (NABARD) के साथ टाई अप कर रखा है, दोनों मिलकर भारत में मधुमक्खी पालन बिजनेस के लिए फाइनेंसिंग स्कीम भी शुरू की हैं, इससे इस क्षेत्र में रूचि रखने वाले किसानों को बेहद लाभ होता है, इसके अलावा केंद्र सरकार भी मधुमक्खी पालन पर 80 से 85% तक सब्सिडी देती है।

1000 किलोग्राम की शहद पर 5 लाख तक का मुनाफा

बाजार में शहद की मौजूदा कीमत 400 से 700 रुपये प्रति किलोग्राम तक है, अगर आप प्रति बॉक्स 1000 किलोग्राम की शहद बनाते हैं, तो आप प्रति महीने में 5 लाख तक का शुद्ध मुनाफा हासिल कर सकेंगे ।

इन्हे पढे – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रचार रथों को रवाना किया

मधुमक्‍खी पालन पर कितनी सब्सिडी है ?

मधुमक्‍खी पालन पर 80 से 85 प्रतिशत की सब्सिडी है ?

बाजार में शहद की कीमत  प्रति किलोग्राम कितनी है ?

बाजार में शहद की मौजूदा कीमत 400 से 700 रुपये प्रति किलोग्राम तक है ।

मधुमक्खियों को कैसे रखा जाता है ?

मधुमक्खियों को रखने के लिए कार्बनिक मोम (डिब्बे) का उपयोग होता है।

मधुमक्‍खी पालन मे कितनी लागत आती है

विशेषज्ञों के अनुसार, 10 पेटी से मधुमक्खी पालन की शुरुआत करने पर 35 से 40 हजार रुपये तक का खर्च आता है।

एक डिब्बे मे कितनी मधुमक्खियां एक साथ रखी जाती हैं?

एक डिब्बे में 50 से 60 हजार मधुमक्खियां एक साथ रखी जाती हैं।

पढे – कपास के ऊंचे दाम रिकॉर्ड बुवाई का है अनुमान


Leave a Comment

ऐप खोलें