WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

पोटैटो डिगर आलू की खुदाई के लिए आधुनिक कृषि यंत्र

हमारे देश में आलू की खेती बहुत ही बड़े पैमाने पर की जाती है, आलू की खेती में की बुवाई से लेकर खुदाई तक का काम काफी मेहनत से भरा हुआ होता है। इस पोस्ट में हम यही बात करेंगे कि इस काम को हम कैसे आधुनिक कृषि यंत्र की मदद से इसे आसान बना सकते हैं।

अगर आलू की खुदाई पारंपरिक साधारण तरीकों से किया जाए तो इसमे काफी समय लगता है, और काफी श्रमिकों की भी जरूरत पङती है। खेती – किसानी की कार्यों को करने के लिए श्रमिकों की दिक्कत हर तरफ हो रही है।

इन्ही सभी परेशनियों को देखते हुए किसान अब आलू की खुदाई करने का आधुनिक कृषि यंत्र Modern Agricultural Machinery पोटैटो डिगर ( Potato Digger ) का इस्तेमाल कर रहे है।

potato digger modern agricultural machinery

नीले आलू की खेती के बारे मे जानकारी प्राप्त करें

आलू खुदाई कृषि यंत्र के उपयोग से कम समय और कम खर्च में अधिक जमीन से आलू की खुदाई कर सकते हैं। मशीन के द्वारा आलू खुदाई करने पर आलू की गुणवत्ता भी अच्छी होती है। आलू मे न तो ज्यादा मिट्टी लगे होते है, और नहीं ज्यादा कट्टे – छत्ते होते है, जिससे किसानों को इससे काफी लाभ मिलता है, और इसके बाद लगने वाले फसल भी समय से लग जाते है।

पोटैटो डिगर क्या है – Potato Digger kya hai

पोटैटो डिगर ( Potato digger ) आलू की खुदाई करने का आधुनिक कृषि यंत्र है, जिसकी सहायता से आलू की खुदाई की जाती है इसमे खुदाई के लिए ब्लेड , चेन कन्वेयर बेल्ट , गिअर बॉक्स आदि एवं गहराई नियंत्रण के लिए दो चक्के फ्रेम पर लगे होते है।

जिससे गहराई को आवश्यकता अनुसार बढ़ाया या घटाया जा सकता है। ब्लेड आलू की खुदाई करते है जिसमे आलू ( मिट्टी सहित ) कन्वेयर बेल्ट पर चढ़ जाती है, और इसमे लगा एक्सीलेटर इसे हिलाता है।

जिससे मिट्टी आलू से अलग हो जाती है तथा आलू मशीन के पीछे गिरता है। आलू खुदाई मशीन के पीछे चल रहा श्रमिक आलू को उठाता जाता है, इस मशीन से एक दिन में करीब 15-20 हेक्टेयर क्षेत्र से आलू की खुदाई की जा सकती है।

इस मशीन के प्रयोग मे लाने से फसल क्षति बहुत कम होती है। इस मशीन को चलाने के लिए ट्रैक्टर की आवश्यकता होती है, जिसकी क्षमता लगभग 30HP या उससे अधिक होनी चाहिए, इससे ट्रैक्टर की मदद से आसानी से चलाया जा सकता है।

आलू की खुदाई यंत्र से फायदे – Potato digger se फायदे

Potato Digger Price in India
  • इस मशीन के उपयोग मे लाने से कम समय और कम खर्च में अधिक जमीन से आलू की खुदाई कर सकते हैं।
  • मशीन के द्वारा आलू खुदाई करने पर आलू की गुणवत्ता भी अच्छी होती है।
  • आलू मे न तो ज्यादा मिट्टी लगे होते है और नहीं ज्यादा कट्टे – छत्ते होते है।
  • इससे एक सामान चौड़ाई और गहराई मे आलू की खुदाई होती है, जिससे आलू को नुकसान नहीं पहुचता है।
  • इस मशीन के प्रयोग में लाने से आलू की फसल – किसान समय से खुदाई कर सकता है।

आलू की खुदाई की मशीन की कीमत – Potato Digger Price in India

इसकी कीमत की शुरुआत करीब 40 से 50 हजार से हो जाती है, और ये लगभग 1 से 1.5 लाख तक की होती है। समय – समय पर इसकी कीमत ऊपर – नीचे होती रहती है। इसकी कीमत अलग – अलग कंपनियों पर भी निर्भर करती है। इसमे कई अलग – अलग प्रकार के पोटैटो डिगर ( Potato Digger ) मशीन आते है, आप आपनी जरूरत और आवश्यकता के अनुसार ही इसका चुनाव कर सकते है।

Potato-harvester-machine

आलू की खुदाई यंत्र पर सब्सिडी – Potato Digger par Subsidy

पोटैटो डिगर ( Potato Digger ) पर किसानों को समय – समय पर राज्यों के द्वारा पोटैटो डिगर मशीन पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। सब्सिडी की दर सभी राज्यों में अलग – अलग होती है। सब्सिडी की और अधिक जानकारी के लिए DBT ( Department of Agriculture ) , कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाईट को चेक करें या तो फिर अनुदान की जानकारी के लिए अपने जिले में कृषि संबंधित कार्यालय से जानकारी प्राप्त करें।

join-our-whtsapp-group-mkisan

केंचुआ पालन व्यवसाय शुरू करें, होगी 5 लाख रुपए की कमाई

Leave a Comment

ऐप खोलें