WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

किसान ई उपार्जन पर धान के लिए स्लाट बुक कैसे करें ?

किसान भाइयो इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे की मध्यप्रदेश ई उपार्जन में धान के लिए स्लाट कैसे बुक कर सकते हैं, तथा यदि आपसे कोई गलती से स्लाट बुक हो गया है, और आपके पास किसी कारणवश अपनी धान अभी उपलब्ध नहीं है, तो उसके लिए आप क्या कर सकते हैं, और इससे जुड़ी हर छोटी – बड़ी जानकारी हम आपको देंगे।

एमपी ई उपार्जन क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अपनी फसलों को बेचने के लिए एक योजना चलाई गई है, जिसका नाम एमपी ई उपार्जन योजना है।

इस योजना में आप अपनी फसल को बेचने के लिए पहले से ही स्लाट बुक (Slot book) कर सकते हैं, जिससे कि किसानों को अपनी फसलों को बेचते समय आने वाली कई समस्याओं से निपटने के लिए यह योजना बहुत ही लाभ प्रदान करेगी।

आइए आगे हम जानते हे की इस योजना में आप किस प्रकार स्लाट बुक कर सकते हैं, इससे जुड़ी समस्त जानकारी आपको प्राप्त हो जाएगी।

ई उपार्जन पर स्लाट बुक करने की प्रक्रिया

यदि किसानों की धान बेचने के लिए तैयार हो गई है, तो ऐसे में किसान इसे ई उपार्जन में स्लॉट बुक करके इसके बेचने की उचित व्यवस्था कर सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में एमपी ई उपार्जन (E Uparjan Portal) को सर्च करना है।

MP E Uparjan सर्च करने के बाद आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://mpeuparjan.nic.in/ पर आ जाना है।

अब आपको अपनी स्क्रीन पर बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से आपको पहले नंबर का ऑप्शन जिसमें दिया हुआ रहेगा (खरीफ 2022/23)

book slot for paddy on e Uparjan 2

अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

जैसे ही आप इस ऑप्शन को क्लिक करते हैं, आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको दो से तीन ऑप्शन दिखाई देंगे, उन में से आप को सबसे पहले ऑप्शन जिसमें लिखा हुआ होगा “धान के लिए स्लाट बुक करें” वाले ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना होगा।

अब आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको इससे जुड़ी समस्त जानकारी दी हुई होगी जैसे की ….

किसान पंजीयन जानकारी

इस विकल्प में आप किसान पंजीयन से जुड़ी समस्त जानकारी प्राप्त कर सकेंगे साथ ही साथ एक किसान कोड भी आपको इसमें दिया जाएगा, जो कि इस फॉर्म को भरने के लिए काम आएगा।

स्लाट बुकिंग करें

इस विकल्प के जरिए आप धान के लिए अपना स्लाइड बुक कर सकते हैं।

book slot for paddy on e Uparjan 3

स्लाट बुकिंग करें –

इस विकल्प के जरिए आप अपने स्लाट की बुकिंग से जुड़ी समस्त जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही साथ आप इससे एक रिसिप्ट भी प्राप्त कर सकते हैं।

यह रिसिप्ट आपको धान बेचते वक्त काम आएगी इसलिए आपको यह बात ध्यान रखनी है जब भी आप अपने धान की फसल को बेचने धान उपार्जन केन्द्र जाए इस रिसिप्ट को अपने साथ ले जाना ना भूलें।

धान की स्लाट डिलीट करें

यदि आपने अपनी धान की फसल को बेचने के लिए कोई स्लाट पहले से ही बुक कर दिया है, परंतु उसकी निश्चित तिथि तक आपकी धान बेचने के लिए तैयार नहीं हो पाई है, या किसी अन्य कारण बस आप उसको उस समय नहीं बेचने जा सकते ।

ऐसे में आप इस ऑप्शन के जरिए अपनी बुक की गई स्लाट को डिलीट कर सकते हैं।

book slot for paddy on e Uparjan 1

अब आपको अपनी स्क्रीन पर दिखाए गए सभी विकल्पों को भर देना है। जिसमें सबसे पहले आपको अपना जिला चुनना है, उसके बाद किसान कोड।

यदि आपको अपना किसान कोड नहीं मिल रहा है, तो इसके लिए आप फिर से बैक जा कर -किसान पंजीयन पर जाएं और वहां पर कुछ ऑप्शन को भरकर अपना किसान पंजीयन कोड प्राप्त कर ले।

अब आपको अपना कैप्चर कोड डालकर सेंड ओटीपी पर क्लिक कर देना है।

जैसे ही आप ओटीपी पर क्लिक करते हैं, आपके द्वारा डाले गए नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगा ।
उसे अब आपको ओटीपी वाले ऑप्शन मैं डाल देना है, और वेरीफाई ईटीपी पर क्लिक कर देना है।

इस प्रकार अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा।

इसमें आपको अपनी तहसील सिलेक्ट करनी है, उसके बाद जिस भी तारीख में आप अपनी धान की फसल को बेचना चाहते हैं, वह तारिख आपको सिलेक्ट कर लेनी है। इस तारीख के 1 हफ्ते के अंतर्गत आप अपनी धान को बेच सकते हैं।

अब आपको इसमें डेट और उपार्जन के दोनों विकल्पों को सिलेक्ट कर लेना है। इन्हें सिलेक्ट करने के बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज आ जाएगा, जिसमें आपको यह सूचित कर दिया जाएगा कि आपका ट्रांजैक्शन सफल हो चुका है।

अब आपको नीचे कुछ और ऑप्शंस दिखाई देंगे। जिनमें आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा “अधिक उपज बेचे” इसमें आपको आपने पहले जितनी उपज भरी है, उतनी ही उपज यहां पर भी भर देनी है, और अपना टाइम सिलेक्ट कर लेना है।

अब आपको सुरक्षित करें वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अब आपके मोबाइल पर सक्सेसफुल का एक मैसेज आ जाएगा, जिसे आपको सिंपली ओके पर क्लिक कर देना है।

रिसिप्ट प्रिंट कैसे करे

इसके बाद अब आप इसे प्रिंट करना चाहे तो, इसमें नीचे प्रिंट करने का ऑप्शन भी है। जिस पर क्लिक करके आप रिसिप्ट को प्रिंट भी कर सकते हैं।

साथ ही साथ इसमें नीचे आपको डॉक्यूमेंट से संबंधित जानकारी भी दी हुई है, जिसे आप पढ़ कर यह जान पाएंगे कि इसमें आपको किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी।

अब जब भी आप अपनी धान को बेचने के लिए जाए तो ध्यान से अपने द्वारा प्रिंट की गई रिसिप्ट अपने साथ ले जाना ना भूले। साथ ही साथ इसमें बताए गए सारे डाक्यूमेंट्स को भी आपको अपने साथ ले जाना होगा।

इसे पढे – किसानो का हो सकता है कर्ज माफ राज्य सरकार की बड़ी तैयारी


Leave a Comment

ऐप खोलें