WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

ताइवानी पपीता के साथ करे इन फसलों की बागवानी

इन दिनों किसान अपनी परंपरागत खेती के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी काफी रूचि ले रहे हैं, कुछ किसान तो अपनी खेती के साथ बागवानी भी कर रहे हैं, खेती के साथ कई प्रकार से अलग-अलग फसलों की बागवानी की जा सकती है, कुछ किसान दो पपीते के पेड़ लगाकर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।

ताइवान किस्म के पपीते की खेती

इन दिनों ताइवान किस्म के पपीते की खेती काफी प्रचलन है, किसान द्वारा इसे बहुत पसंद किया जा रहा है, तभी सैकड़ों बीघा जमीन में इसकी खेती हो रही है। आपको बता दें कि – यह पपीते लंबाई और वजन में काफी बड़े होते हैं, उसके साथ साथ इनमें बीज की मात्रा भी बहुत कम होती है, और पर्याप्त मिठास से भरा हुआ फल होता है ।

taiwanese-papaya

इन्हे पढे – पपीते की उन्नत किस्मों की खेती से पाएं जबरदस्त मुनाफ़ा

बाजार में डाल पाक पपितो की अच्छी मांग

पौधों को खेत में लगा देने के बाद और समय-समय पर उनकी सिंचाई करने के पश्चात लगभग 9 महीनों के बाद इनमें फलाने लगता है। ज्यादातर किसानों का किसानों का कहना है कि – बाजार में डाल पाक पपीतो की बहुत अच्छी मांग होती इसीलिए वह पपीते के फलों को पेड़ों पर ही पकने देते हैं ।

बाजार में अलग-अलग फलों की क्वालिटी के अनुसार 12 से लेकर 15 रुपए प्रति किलो के भाव से पपीता बिक जाता है, किसानों का कहना है कि – यदि अच्छी धूप और सर्दी हो तो पपीता की पैदावार बढ़ जाती है।

उत्पादन एवं लागत

किसानों के अनुसार 1 बीघा जमीन पर लगभग 600 पौधे लगाए जा सकते हैं, और इन पौधों को लगाने के लिए 70 से 85 हजार रुपयों की लागत लगती है, एक बीघा फसल में निराई गुड़ाई दवाई मजदूरी तथा सिंचाई का खर्च लगभग ₹25000 तक आता है ।

खेतो मे पोधों को कियासे लगाए

खेत में इन पौधों को लगाने के लिए सबसे पहले उचित लंबाई और चौड़ाई की क्यारी बनाई जाती है, फिर उन क्यारियों में पौधों को उनकी ऊंचाई के हिसाब से उचित दूरी पर लगाया जाता है, पपीते के इस फसल में सिंचाई का कार्य और पाइप लाइन की मदद से किया जाता है।

Red-Lady-786-Papaya-Taiwan-Papaya

किसानों के अनुसार पपीते का पौधा तैयार होने में लगभग 2 महीनों का समय लगता है, इसके बाद पौधे की 6 बाय 6 वर्ग फीट जमीन में 600 से लेकर 650 तक पौधे लगाए जाते हैं, पपीते की फसल पकने मैं लगभग 3 महीनों का समय लगता है।

साथ मे अन्य फसलों की खेती

इसी दौरान उसी खेत में किसान मिर्ची व ककड़ी की फसल भी ले सकते हैं, किसान इनकी देखभाल अच्छी तरह से करें तो साथ में लगाई जाने वाली फसल भी अच्छा मुनाफा दे देती है, एक पपीते के पेड़ से 30 से लेकर 80 किलो तक फल का उत्पादन होता है जो कि – अच्छा मुनाफा प्रदान करता है।

join-our-whtsapp-group-mkisan

इन्हे भी पढे – 5 बेस्ट ट्रैक्टर प्लाऊ जाने इनकी कीमत और खासियत

किसान इस तरह पहचानें पशुओं में नमक की कमी


1 thought on “ताइवानी पपीता के साथ करे इन फसलों की बागवानी”

Leave a Comment

ऐप खोलें