WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

पैडी थ्रेशर, मल्टी क्रॉप थ्रेशर, और चिसल प्लाऊ पर सब्सिडी

सरकार द्वारा किसानों फसलों की खेती के लिए भूमि की तैयारी से लेकर फसलों की कटाई, गहाई एवं उनके प्रसंस्करण तक उपयोग में आने वाले कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है।

इस कड़ी में मध्यप्रदेश कृषि अभियांत्रिकी विभाग द्वारा राज्य में किसानों को मल्टी क्रॉप थ्रेशर/एक्सियल फ्लो पैडी थ्रेशर एवं चिसल प्लाऊ पर अनुदान हेतु लक्ष्य जारी किए है।

कब से कब तक होंगे आवेदन

मध्य प्रदेश राज्य के इच्छुक किसान जारी लक्ष्य के विरुद्ध ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को 22 नवंबर 2022 दोपहर 12 बजे से 29 नवंबर 2022 के दौरान ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इस तारीख को खुलेगी लॉटरी

प्राप्त आवेदनों में से लक्ष्यों के विरूद्ध लॉटरी दिनांक 30 नवंबर 2022 को सम्पादित की जायेगी। लॉटरी उपरांत चयनित कृषकों की सूची एवं प्रतीक्षा सूची पोर्टल पर दोपहर 03 बजे प्रदर्शित की जाएगी।

थ्रेशर एवं चिसल प्लाऊ पर कितनी सब्सिडी

मध्यप्रदेश में किसानों को अलग-अलग योजनाओं के तहत कृषि यंत्रों पर किसान वर्ग एवं जोत श्रेणी के अनुसार अलग-अलग सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान है, जो 40 से 50 % तक है।

सब्सिडी कैलकुलेटर से ले कीमत की जानकारी

इसमें किसान जो कृषि यंत्र लेना चाहते हैं, वह किसान ई- कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर उपलब्ध सब्सिडी कैलकुलेटर पर कृषि यंत्र की लागत के अनुसार उनको मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी देख सकते हैं।

किसानों को देना होगा डिमांड ड्राफ्ट (डीडी)

राज्य में किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए धरोहर राशि का डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) सम्बंधित जिले के सहायक कृषि यंत्री के नाम से बनवाना होगा।

  • इसमें अभी कृषि यंत्र चिसल प्लाऊ के आवेदन हेतु डिमांड ड्राफ्ट (डीडी) की आवश्यकता नहीं है।
  • वहीं मल्टीक्रॉप थ्रेसर/एक्सियल फ्लो पैडी थ्रेसर के लिए 5,000 रूपये का डिमांड ड्राफ्ट जमा करना होगा।
  • यह डिमांड ड्राफ्ट जिले के सहायक कृषि यंत्री के नाम से होना चाहिए।
  • जिले के अनुसार डिमांड ड्राफ्ट के लिए किसान क्लिक करें

मल्टी क्रॉप थ्रेशर एवं प्लाउ हेतु आवेदन कहाँ करें

कृषि यंत्रों के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, आवेदन के बाद ही जारी लक्ष्य के अनुसार किसानों का चयन किया जायेगा।

मध्यप्रदेश में सभी प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए आवेदन किसान भाई ऑनलाइन e-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर कर सकते हैं।

इस बात का अवश्य ध्यान रखे

किसान भाइयों को यह बात ध्यान में रखना होगा की आवेदन के समय उनके पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर OTP वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा इसलिए किसान अपना मोबाइल अपने पास रखें।

अधिक जनकरी हेतु यहाँ संपर्क करे

किसान अधिक जानकारी के लिए अपने ज़िले के कृषि विभाग या कृषि यंत्री कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं, या कृषि अभियांत्रिकी संचानलाय के पोर्टल https://dbt.mpdage.org/ पर जाकर देख सकते हैं।

पढे – मजदूरो को किस राज्य मे कितना वेतन दिया जाता है ?

13वीं किस्त के लिए लैंड रिकॉर्ड वेरिफिकेशन जरूरी


Leave a Comment

ऐप खोलें