WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

दोगुनी आय के लिए कृषि मंत्री पटेल ने बताया तरीका

मध्य प्रदेश के किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने किसानों (Farmers) से उन्नत कृषि के लिए इनोवेशन और तकनीक को अपनाने का आह्वान किया है, उन्होंने कहा है कि – पारंपरिक कृषि के स्थान पर उन्नत कृषि करना जरूरी है।

सरकार किसानों को हर संभव सहायता उपलब्ध करा रही है, ताकि उनकी आय को दोगुना किया जा सके, मंत्री पटेल इंदौर में फार्मटेक एशिया अंतरराष्ट्रीय कृषि मेले ( Agriculture Fair ) और प्रदर्शनी के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। प्रदर्शनी में 200 से अधिक कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।

कृषि सम्मेलन में प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया गया, पटेल ने कहा कि – चार दिवसीय कृषि मेले और प्रदर्शनी में किसानों को खेती की नई टेक्नोलॉजी (New Technology) और इनोवेशन से अवगत कराया जाएगा।

कृषि मंत्री ने कहा कि – इनके उपयोग और प्रयोग से निश्चित ही किसानों को लाभ होगा। उनकी आय में वृद्धि होगी, जो आर्थिक सशक्तिकरण में सहायक होगी, आगे पटेल ने कहा कि – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद किसान पुत्र हैं, उनके नेतृत्व में किसानों को लाभान्वित करने के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

प्रदेश के किसानों के परिश्रम से ही हम लगातार कृषि कर्मण अवार्ड प्राप्त कर रहे हैं, पटेल ने मेले में शामिल हुए किसानों से आग्रह किया कि वे अधिक से अधिक किसानों को कृषि मेले में आने के लिए प्रोत्साहित करें, जिससे कि उन्हें कृषि क्षेत्र की नई जानकारियां मिल सकें।

प्रदर्शनी में इन विषयो पर मिलेगी जानकारी

कृषि प्रदर्शनी में 200 से अधिक कंपनियों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं :-

  • बागवानी (Horticulture)
  • मशीनरी (Machinery)
  • ग्रीनहाउस और पॉलीहाउस प्रौद्योगिकी (Greenhouse and Polyhouse Technology)
  • ट्रैक्टर निर्माता (Tractor manufacturer),
  • टायर निर्माता- (tire manufacturer),
  • पाइप्स और पंप्स निर्माता, Pipes And Pumps Manufacturer,
  • सिंचाई और जल संचयन, (irrigation and water harvesting),
  • डेयरी मशीनरी, (dairy machinery),
  • पशु आहार, खाद, बीज (Seed) (Animal feed, manure, seed),
  • कीटनाशक (insecticide)

उक्त उत्पादकों द्वारा नई तकनीकों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

प्रदर्शनी में पोंड लाइनर, ट्रैक्टर, मल्चिंग, कृषि एवं बागवानी, यंत्र, बीज, रासायनिक खाद, जैविक खाद, ड्रोन टेक्नोलॉजी (Drone Technology) के जीवंत प्रदर्शनों का आयोजन किया जा रहा है।

इटली, जर्मनी और यूएसए की कंपनियां शामिल

सम्मेलन में कृषि प्रसंस्करण, डेयरी प्रसंस्करण, किसानों को सीधे बाजार से जोड़ने और जैविक खेती पर तकनीक पर सेमिनार आयोजित किए जाएंगे, ताकि किसानों को अपनी आय बढ़ाने में मदद मिल सके, प्रदर्शनी में किसानों के लिए प्रवेश निशुल्क है।

प्रदर्शनी में 200 से अधिक स्टॉल लगाए गए हैं, जिसमें कृषि की नई तकनीकों का जीवंत प्रदर्शन किया गया है। प्रदर्शन में इटली, जर्मनी और यूएसए की कंपनियां भी अपनी नई तकनीकों का प्रदर्शन कर रही हैं,

कृषि मंत्री पटेल ने सभी किसानों से अपील की है कि – कृषि मेले और प्रदर्शनी का अवलोकन करने के लिए आएं, खेती-किसानी की नई-नई तकनीकों से अवगत हों और अधिक से अधिक लाभ कमाएं।

join-our-whtsapp-group-mkisan

इन्हे भी पढे – उल्टी मिर्च क्या है? किसानों को देती है लाखों का मुनाफा

Farming Business Ideas – आधुनिक फल की खेती से लाखों की कमाई

Leave a Comment

ऐप खोलें