WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

मध्यप्रदेश में मूंग के रजिस्ट्रेशन इस तारीख से होंगे शुरू

मध्य प्रदेश में समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी

कृषि विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, राज्य सरकार ने मूंग खरीद के लिए तैयारी शुरू कर दी है, MSP पर मूंग की बिक्री करने के इच्छुक किसानों को खरीद पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो रही है।

मध्य प्रदेश में मूंग की खेती करने वाले किसानों के लिए एक जरूरी खबर आई है, राज्य सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर मूंग की सरकारी खरीद शुरू करने जा रही है, इसके लिए जल्द ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है, सरकार ने इस बार मूंग की एमएसपी 7275 रुपए प्रति क्विंटल तय की है, मध्य प्रदेश से पहले इस बार पंजाब में भी मूंग की MSP पर खरीद हुई है, यह पहला मौका था, जब पंजाब की सरकार ने किसानों से MSP पर मूंग की खरीद की।

इस तारीख से होगी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

मध्य प्रदेश कृषि विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, राज्य सरकार ने मूंग खरीद के लिए तैयारी शुरू कर दी है, MSP पर मूंद की बिक्री करने के इच्छुक किसानों को खरीद पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सोमवार यानी 18 जुलाई से शुरू हो रही है।

डेट पर खरीद केंद्र पर बुलाया जाएगा

रजिस्ट्रेशन के बाद किसानों को एक तय डेट पर खरीद केंद्र पर बुलाया जाएगा, जहां वे अपने उपज की बिक्री कर सकेंगे, मध्य प्रदेश के किसान रबी और खरीफ सीजन के बीच के समय में बड़े पैमाने पर मूंग की खेती करते हैं। कृषि विभाग की तरफ से कहा गया है कि – MSP पर खरीद से किसानों को लाभ पहुंचेगा और उनकी आमदनी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

mung ki kharidi

मूंग का बंपर उत्पादन

मध्य प्रदेश में इस बार मूंग का बंपर उत्पादन हुआ है, किसान लंबे समय से सरकारी खरीद शुरू होने का इंतजार कर रहे थे, क्योंकि अधिक उत्पादन के कारण बाजार में भाव समर्थन मूल्य से काफी कम मिल रहा था, और खरीफ फसलों की खेती में लगने वाले जरूरी पैसे के लिए किसान मजबूरन अपनी फसल को कम दाम पर बेच रहे थे।

मूंग का समर्थन मूल्य

सरकारी खरीद की प्रक्रिया शुरू होने से उन्हें राहत मिलेगी, सरकार की तरफ से मूंग की MSP 7275 रुपए प्रति क्विंटल तय की गई है, लेकिन बाजार में भाव 4500 से 6000 हजार के बीच ही मिल रहा था, इससे किसानों को काफी नुकसान हो रहा था।

इनती खरीदी का है लक्ष्य

मध्य प्रदेश कृषि विभाग के मुताबिक, इस बार राज्य में 12 लाख हेक्टेयर में किसानों ने मूंग की खेती की थी, सरकार को अनुमान है कि – इस बार 15 लाख टन तक उत्पादन हो सकता है, हालांकि केंद्र सरकार ने इस बार मध्य प्रदेश से सिर्फ 2 लाख 40 हजार टन मूंग खरीद करने का लक्ष्य तय किया है, अधिक उत्पादन और कम खरीद सीमा को देखते हुए मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार की तरफ से केंद्र से खरीद सीमा को बढ़ाने का अनुरोध किया गया है।

इन्हे भी पढे – Fruit Ripening – राइपनिंग तकनीक से फलो को कैस पकाया जाता है

Fish-Rice Farming – चावल के साथ करे मछ्ली पालन

सोर्स – TV9


केंद्र सरकार ने नहीं बढ़ाया समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदने का लक्ष्य

central-government-did-not-increase-the-target-of-buying-moong

Leave a Comment

ऐप खोलें