WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

Atal Pension Yojana से बुढ़ापे को सुरक्षित रखे

आप जो अभी निवेश करते हैं, वह आपके भविष्य का सहारा बनता है, ज्यादातर लोग निवेश इसलिए करते हैं, ताकि वह अपना बुढ़ापा आसानी से काट सकें और पैसों की कमी के कारण किसी के सामने हाथ ना फैलाने पड़ें।

इसलिए कुछ लोग अभी से निवेश करना शुरू कर देते हैं, अगर आप भी अपने बुढ़ावों को बेहतर बनाने के लिए निवेश करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है।

अगर आप अपने बुढ़ापे को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आप अभी से हर महीने एक छोटी-सी राशि को जमा कर अपने बुढ़ापे को खुशहाल बना सकते हैं।

इस समय जमा की गई राशि बुढ़ापे में आपको एक निश्चित राशि पेंशन के तौर पर मिलती रहेगी, उस समय आपको अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी की राह देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकार की इस स्कीम का नाम अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) है, जिसकी शुरुआत मई 2015 में की गई थी।

atal-pension-yojana

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)

सरकार ने लोगों के बुढ़ापा को सुरक्षित रखने के लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) की शुरुआत की है, बता दें कि यह एक सरकारी पेंशन योजना है। जिसमें व्यक्ति को अपने से निवेश करने पर बुढ़ापे में पेंशन के तौर पर राशि दी जाती है।

सरकार की इस योजना में आप अपने बजट के मुताबिक हर महीने 1000 रुपए से लेकर 5000 हजार रुपए तक निवेश कर सकते हैं, सरकार की इस योजना से सिर्फ एक व्यक्ति ही नहीं बल्कि पति और पत्नी दोनों मिलकर करीब 10 हजार रुपए महीने तक पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

Atal Pension Yojana के ज़रूरी दस्तावेज़ (पात्रता)

  • आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए ।
  • आवेदक का बैंक खाता होना चाहिए तथा बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए ।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर 
  • पहचान पत्र
  • स्थायी पता का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटो

कौनकौन ले सकता है लाभ (Who can take advantage)

  1. सरकार की अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) का लाभ भारत का हर एक नागरिक उठा सकता है, इस योजना में सिर्फ 40 साल से कम उम्र वाले व्यक्ति ही निवेश करके बुढ़ापे में लाभ उठा सकते हैं।
  2. सरकार ने अटल पेंशन योजना में आयु सीमा 18 से 40 साल तय की है, इस उम्र के बीच आप अपना खाता खुलवाकर निवेश कर सकते है।
  3. इसके लिए आपके पास बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुला होना चाहिए, साथ ही आपका आधार कार्ड और मोबाइल नंबर दोनों ही होने चाहिए।
  4. इस योजना में आपको ऑटो डेबिट की सुविधा दी जाती है, जिसमें आपके अकाउंट से खुद समय पर पैसे कट जाएंगे।
  5. खाता खुलवाने के बाद इस योजना में आपको कम से कम 20साल तक निवेश करना होगा, आपका पूरा निवेश 60 साल की उम्र में पेंशन के तौर पर दिया जाएगा।

अटल पेंशन योजना निकासी

  • 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर : – 60 वर्ष पूरे होने के बाद अटल पेंशन योजना से ग्राहक निकासी कर सकता है। इस स्थिति में ग्राहक को पेंशन निकासी के बाद पेंशन प्रदान की जाएगी।
  • सब्सक्राइबर की मृत्यु की स्थिति में : – यदि सब्सक्राइबर की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन की राशि सब्सक्राइब के पति या पत्नी को प्रदान की जाएगी। और यदि दोनों की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन कॉरपस उनके नॉमिनी को लौटा दिया जाएगा।
  • 60 वर्ष की आयु से पहले निकासी : -अटल पेंशन योजना से 60 वर्ष से पहले निकासी की अनुमति नहीं है। लेकिन कुछ असाधारण परिस्थितियों में विभाग द्वारा इसकी अनुमति दी गई है। जैसे कि यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है या फिर किसी टर्मिनल रोक की स्थिति में।

हर महीने कितनी मिलेगी पेंशन ? (How much pension will you get every month?)

अगर बुढापे में अच्छी पेंशन पाना चाहते हैं, तो आपको 18 साल की आयु से ही हर महीने 210 रुपए तक अटल पेंशन योजना में निवेश करना होगा, देखा जाए तो हर महीने 210 रुपए यानी प्रतिदिन 7 रुपए निवेश करने पर आपको 5000 रुपये हर महीने पेंशन के तौर पर बुढ़ापे में दिए जाएगे।

वहीं अगर आप अपने बुढापे में बस 1000 रुपए महीने पेंशन के तौर पर पाना चाहते है, तो इसके लिए आपको 18 की आयु से ही हर महीने बस 42 रुपये इस योजना में जमा करवाने होंगे।

अटल पेंशन योजना में टैक्स से छूट (Tax exemption in Atal Pension Yojana)

सरकार की इस योजना में आप टैक्स देने से भी बच सकते हैं, इस स्कीम में आप 1.5 लाख रुपए तक टैक्स का आसानी से बचा सकते हैं, ये विशेष छूट आपको आयकर की धारा 80C के अंतर्गत दी जाती है, ताकि आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

join-our-whtsapp-group-mkisan

Source – krishijagran

इन्हे भी पढे – किसान क्रेडिट कार्ड वितरण के लिए मेलों का आयोजन

यूरिया ब्रिकेट्स के उपयोग से फसलों में कमाये अधिक लाभ

Leave a Comment

ऐप खोलें