WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

जल्द तय होंगी पेस्टिसाइड की कीमत, जानें कैसे होगा फायदा

पेस्टिसाइड की कीमत तय नहीं होने के कारण किसानों को मनमाने दाम पर इसे खरीदना पड़ा रहा था, परंतु अब सरकार ने इस मामले को काफी गंभीरता से लिया है । यह मध्यप्रदेश के किसानों के लिए बहुत अच्छी खबर है, सरकार जल्द जल्द पेस्टिसाइड की कीमत (Pesticide Rates) तय करने जा रही है, कृषिमंत्री कमल पटेल का कहना है, कि – पेस्टिसाइड की कीमत मार्कफेड तय करता है, कीमतों तय करने के लिए जल्द टेंडर निकाला जाएगा ।

जल्द पेस्टिसाइड की कीमत तय की जाएगी

मध्य प्रदेश में जल्द पेस्टिसाइड (Pesticide) की कीमत तय की जाएगी, इसको लेकर कृषि मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं, दरअसल पेस्टिसाइड के रेट तय नहीं होने के कारण किसानों को मनमाने दाम पर खरीदारी करना पड़ रही है, ऐसे में कृषि मंत्री ने इस मामले को गंभीरता से लिया है।

Pesticide-price

मंत्री कमल पटेल ने कहा कि –

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि – पेस्टिसाइड की कीमत मार्कफेड (MP State Coperative Marketing Federation Limited) तय करता है, मैंने मार्कफेड (mpmarkfed) के MD को निर्देशित किया है, इसके जल्दी टेंडर कराए जाएंगे, पेस्टिसाइड पुराने रेट पर ही अभी मिल रहा है, इसलिए किसानों को कोई नुकसान नहीं है, नए रेट आएंगे तो बढ़ के आयेंगे ।

खाद माफिया का दब-दबा

पिछले 5 साल से पेस्टिसाइड के रेट तय नहीं होने के कारण MP में ‘खाद माफिया’ का दबदबा बताया जा रहा है, सरकार सालों बाद भी पेस्टीसाइड की कीमत तय नहीं कर पाई है, पांच साल बाद हाल ही में पेस्टीसाइड-केमिकल की दरें तय करने निकाला गया टेंडर 24 घंटे में निरस्त किया गया था।

कांग्रेस ने उठाया सवाल

अब इस मामले को लेकर सियासत शुरू हो गई है, बीजेपी सरकार का बचाव कर रही है, तो कांग्रेस सरकार की नीति और रीतियों पर सवाल खड़े कर रही है, कांग्रेस मीडिया प्रभारी केके मिश्रा का कहना है, कि – सरकार को जल्द ही कीमतों का निर्धारण कर देना चाहिए ।

कीमतों का निर्धारण नहीं होने से किसानों के साथ लूटपाट की जा रही है, व्यापारी वर्ग मुनाफाखोरी की वजह से किसानों को मनमाने दाम पर कीटनाशक और दूसरे केमिकल भेज रहा है।

इसे पढे – पैडी राइस ट्रांसप्लांटर सब्सिडी पर लेने के लिए आवेदन करें

mp-mandi-bhav-whatsapp-group

Leave a Comment

ऐप खोलें