WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

सीएम शिवराज का किसानों के लिए बड़ा ऐलान

मध्यप्रदेश मे लगातार हो रही बारिश से किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है, इस बारिश से किसानों की फसलों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए CM शिवराज ने मुआवजा देने का ऐलान किया है, अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं।

मुख्यमंत्री का किसानों के लिए बड़ा ऐलान

मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को उठाना पड़ा है, प्रदेश के कई जिलों में किसानों की रवि की फसले पूरी तरह से बर्बाद हो गई हैं।

जानकारी के अनुसार सबसे अधिक नुकसान ग्वालियर – चंबल अंचल में बताया जा रहा है, ऐसे में परेशान किसानों ने सरकार से मुआवजे की गुहार लगाई थी।

जिस पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा ऐलान किया है, उन्होंने फसलों का सर्वे कर मुआवजा देने का ऐलान किया है।

किसानों को मिलेगा मुआवजा 

सीएम शिवराज ने कहा कि ”बेमौसम बरसात के कारण कई जगह हमारे किसान भाइयों बहनों की फसलों को क्षति पहुंची है, लेकिन वह चिंता ना करें।

मैंने प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि – जहां किसानों की फसलों का नुकसान पहुंचा है, वहां तत्काल सर्वे का काम प्रारंभ करें’।

किसान भाई बिल्कुल चिंता न करें

सीएम शिवराज ने कहा कि ”हम सर्वे भी करेंगे और राहत की राशि भी किसान को देंगे, मैंने किसानों को फसल बीमा का लाभ मिले इसके लिए आवश्यक तैयारियों के निर्देश दिए हैं।

किसान चिंता ना करें, मैं और सरकार उनके साथ खड़े हैं क्षति हुई है, तो उसकी भरपाई करेंगे और प्रभावित किसानों को संकट से निकाल कर ले जाएंगे।

किसान भाइयो आपको बता दे की फसलें खराब होने के बाद से ही किसान भाई सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे थे, ऐसे में सीएम शिवराज का यह ऐलान किसानों के लिए मुश्किल वक्त में थोड़ी राहत भरा माना जा रहा है। 

बारिश से फसलें हुई बर्बाद

मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है, क्योंकि किसानों की रवि की फसल पूरी तरह से तैयार हो चुकी थी, लेकिन अचानक हुई बरसात से फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई।

4 दिनों से लगातार बारिश

दरअसल ग्वालियर-चंबल अंचल में बीते 4 दिनों से लगातार बारिश हो रही है, इस बारिश की वजह से किसानों के खेत पानी से भर गए हैं।

जबकि जो फसल काट कर किसानों ने खलिहान में रख दी थी वह फसल भी बारिश के पानी में डूब गई है, और जो फसल खेतों में काटने के लिए खड़ी थी वह फसल भी ज्यादा बारिश होने की वजह से तबाह हो चुकी है, ऐसे में किसानों को बारिश से दोहरा नुकसान हुआ है। 

MP के इन जिलों में बारिश का अलर्ट 

मौसम विभाग के अनुसार इन जिले मे जिलों में भारी बारिश की संभावना है…

  • भिण्ड, मुरैना, श्योरपुर,
  • ग्वालियर, दतिया,
  • शिवपुरी, आगर, राजगढ़,
  • धार, अलीराजपुर,
  • बडवानी, झाबुआ,
  • खरगौन

इनके अलावा रीवा, सागर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और चंबल संभागों गरज चमक के साथ बारिश के आसार हैं।

join-mkisan-mandi-bhav-whatsapp-group

विद्युत वितरण कंपनी ने जारी की अस्थाई पम्प कनेक्शन की दरें

देश की सभी पंचायतों में डेयरी खोलेगी सरकार


Leave a Comment

ऐप खोलें