WhatsApp Group - मंडी भाव

Join Now

सम्पूर्ण भारत का अगस्त 17, 2022 का मौसम पूर्वानुमान

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

मौसम पूर्वानुमान : डिप्रेशन अब पश्चिमी मध्य प्रदेश में 24.8 उत्तर अक्षांश और 77.3 देशांतर के पास गुना के करीब है। यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ना जारी रखेगा और 16 अगस्त की दोपहर तक धीरे-धीरे कमजोर होकर एक गहरे कम दबाव वाले क्षेत्र में बदल जाएगा।

पूर्वोत्तर अरब सागर और उससे सटे दक्षिण पाकिस्तान के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिससे संबंधित चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है।

  • मॉनसून की ट्रफ अब जैसलमेर, कोटा, पश्चिमी मध्य प्रदेश पर बने हुए डिप्रेशन के केंद्र, पेंड्रा रोड, झारसुगुडा, चांदबली और फिर पूर्व दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व की ओर जा रही है।
  • दक्षिण गुजरात से महाराष्ट्र तट तक समुद्र के औसत स्तर पर अपतटीय ट्रफ बनी हुई है।
  • एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ पुत्री आंतरिक कर्नाटका से दक्षिणी आंतरिक कर्नाटका और तमिलनाडु होते हुए कोमोरिन क्षेत्र तक जा रही है।

प्याज भंडार गृह एवं पैक हाउस पर सब्सिडी के लिए आवेदन करें

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हुई।

उत्तरी कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पूर्व और दक्षिण राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।
आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश के दक्षिणी तट पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।

जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, लद्दाख, गंगीय पश्चिम बंगाल, आंतरिक ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी तटीय कर्नाटक, विदर्भ और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और एनसीआर, उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, तेलंगाना, मराठवाड़ा और रायलसीमा में हल्की बारिश।

पूर्वोत्तर भारत और कर्नाटक के उत्तरी तट पर एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण राजस्थान गुजरात और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

राजस्थान के शेष हिस्सों, पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। .

पश्चिमी हिमालय, पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम के छत्तीसगढ़ के शेष हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक और तेलंगाना में हल्की बारिश संभव है।

बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

आम, अमरूद एवं नींबू के पौधे पर सब्सिडी हेतु आवेदन

how-to-make-organic-pesticide-from-neem
join-mkisan-mandi-bhav-whatsapp-group

सरकार की बड़ी तैयारी 38 लाख हितग्राहियों को मिलेगा लाभ


Leave a Comment

ऐप खोलें