Top 5 कम डीजल खपत वाले ट्रैक्टर जानें कीमत और फीचर्स

कृषि कार्य में ट्रैक्टर एक बहुत ही महत्वपूर्ण कृषि यंत्र (Farm Machinery)  है, जो की खेतीबाड़ी के कार्यों को बहुत ज्यादा आसान बना देता है, ट्रैक्टर खेती के लगभग सभी कार्यों को बड़ी ही आसानी से ओर कम समय मे कर देता है , इसलिए आज के समय मे ट्रैक्टर सभी किसानों की जरूरत बन गया है, ट्रैक्टर से काम तो आसान हो जाता है, मगर किसानों को सबसे ज्यादा लागत तो डीजल में लगती है।

डीजल की कीमत आए दिन बदती जा रही है, और इसकी खपत से किसानों का खर्चा बढ़ जाता है, ऐसे में आज हम किसानों को उन ट्रैक्टर की जानकारी देने जा रहे हैं, जिनमें डीजल की खपत (Reduce Diesel Consumption) कम होती है, साथ ही अच्छा माइलेज देते हैं, तो आइये जानते है ऐसे ट्रैक्टर के बारे मे –

महिंद्रा 475 डी आई एक्सपी प्लस (Mahindra 475 Di Xp Plus)

ट्रैक्टर कंपनी में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाला ट्रैक्टर है, PTO के जरिए 38.9 HP की ताकत देने वाला यह 44 HP ट्रैक्टर पावरफुल है, साथ ही दिखने में भी बहुत शानदार है और सभी सुविधाओं से युक्त है, पॉवर स्टीयरिंग, OIB ब्रेक के साथ ट्रैक्टर में ADDC हाइड्रोलिक भी है, जिसके दम पर ट्रैक्टर 1480 KG तक का लोड उठाने में सक्षम है।

Mahindra-585-DI-XP-Plus

स्वराज 744 एफ ई (Swaraj 735 Fe)

वहीं दूसरे स्थान पर स्वराज 735 FE ट्रैक्टर है, स्वराज 735 FE की कीमत 5.50 लाख रुपये – 5.85 लाख है। यह स्वराज ट्रैक्टर खेतों के कार्यों के लिए एक बहुत अच्छा प्रदर्शन करने वाला ट्रैक्टर है, इस ट्रैक्टर का माइलेज इसके ईंधन की खपत को कम करता है।

swaraj-735-fe

महिंद्रा 275 वन ट्रैक्टर

महिंद्रा 275 वन ट्रैक्टर, एक ट्रैक्टर लाखों भारतीय किसानों की पसंद है, सबसे प्रसिद्ध ट्रैक्टरों में से एक तीसरे स्थान पर है, महिंद्रा ट्रैक्टर उन भारतीयों के लिए बने हैं, जो कम इनपुट में भी अधिक उत्पादन चाहते हैं, महिंद्रा 275 डीआई की कीमत 5.25 लाख रुपये से 5.45 लाख रुपये है।

सोनालिका डीआई 745 Iii सिकंदर (Sonalika Di 745 Iii Sikander)

वहीं अगला एक सोनालिका ट्रैक्टर है, जिसे विशेष भारतीय खेती के लिए बनाया गया है, जिसमें अधिक बिजली और कम रखरखाव की आवश्यकता होती है, सोनालिका ट्रैक्टर न केवल ईंधन की खपत कम करता है, बल्कि भारतीय क्षेत्रों में काम करने वाले बेहतरीन ट्रैक्टरों में से एक है।

सोनालिका डीआई 745 III सिकंदर कम कीमत वाला एक उचित ट्रैक्टर है, सोनालिका 745 DI III सिकंदर कीमत 6.35-6.70 लाख रूपए है.

sonalika-735-di

जॉन डियर ट्रैक्टर्स (John Deere Tractors)

जॉन डियर ट्रैक्टर्स को नवीनतम तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है, यह ट्रैक्टर अच्छे माइलेज के साथ कम ईंधन की खपत करता है, जॉन डीरे 5050 डी ट्रैक्टर में बेहतर कामकाज के लिए विशेष विशेषताएं और तकनीक बनाई गई है, जॉन डियर 5050 D की कीमत 6.90 लाख रुपये है, और यह 7.40 लाख रुपये तक जाती है।

jhon-deer

इन्हे भी पढे – 5 बेस्ट ट्रैक्टर प्लाऊ जाने इनकी कीमत और खासियत


Leave a Comment