WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

हरदा मे बनेगा फल सब्जी उत्पादन के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

सब्जी और फलों के उत्पादन में किसानों की आमदनी बढ़ाने और उनकी फसलों की पैदावार बढ़ाने के लिए सरकार नई तकनीकों के उपयोग को बढ़ावा दे रही है। इसी संदर्भ में अलग-अलग राज्यों में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की जा रही है। अब मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में इज़राइल के सहयोग से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की घोषणा की है।

मध्य प्रदेश में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (Center of Excellence)  की स्थापना हरदा जिले के बोड़गांव में की जाएगी। मध्य प्रदेश के किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने बताया कि फल और सब्जी उत्पादन के लिए इज़राइल की उन्नत तकनीक का उपयोग किया जाएगा। सरकार ने बोड़गांव में 35.341 हेक्टेयर भूमि अलॉट की है ताकि इसके लिए एक श्रृंखला कार्य आसानी से शुरू की जा सके।

इसे पढे – स्टोन पिकर मशीन जाने मशीन के फीचर्स और कीमत

किसानों को मिलेगी आधुनिक तकनीकों की जानकारी

कृषि उत्पादन को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा नई तकनीकों के उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए देश में कई राज्यों में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की जा रही है। इन सेंटरों के माध्यम से किसानों को आधुनिक तकनीकों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

दो जिलों मे सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित

मध्य प्रदेश में इस सीरीज में छिंदवाड़ा और मुरैना जिलों में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किए गए हैं। इन सेंटरों के माध्यम से किसानों को उन्नत और आधुनिक तकनीक से खेती करने की जानकारी सहज उपलब्ध होगी। ये सेंटर किसानों के लिए एक अच्छी संभावना है ताकि वे अधिक उत्पादक बन सकें और खेती से अधिक आय प्राप्त कर सकें।

जिले के किसानों को होगा लाभ

मंत्री श्री पटेल ने हरदा में बन रहे सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के लिए इज़राइल दूतावास के कृषि विशेषज्ञ एवं नीति सलाहकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि इस सेंटर की अत्याधुनिक तकनीक से कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारी जिले के किसानों को लाभ पहुँचाएंगे।

भारत और इज़राइल की मित्रता के 30 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मंत्री ने इस सेंटर के विशेष महत्व को बताया और इसमें अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करने का भी उल्लेख किया।

इसे पढे – 10 लाख रुपए तक की सब्सिडी कस्टम हायरिंग केंद्र स्थापना पर

लॉन्च हुआ नैनो लिक्विड डीएपी उर्वरक जानें क्या होगा रेट


"हम एक टीम हैं, जो आपके लिए अलग-अलग स्रोतों से मंडी भाव और कृषि समाचार एकत्रित कर आप सभी किसान भाइयों तक पहुँचाती है...."

Leave a Comment