WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

पशुओं के लिए आया खास गैजट मिलेगी हर जानकारी

देखा जाए तो आज के इस आधुनिक समय में सरकार ने किसानों के लिए नई-नई योजनाओं से खेती-बाड़ी और पशुपालन से जुड़े सभी कार्य को बहुत ही आसान बना दिया है, और साथ ही किसानों द्वारा ज्यादातर होने वाली खेती गैजट द्वारा की जाती है, जिससे कई घंटों का काम अब मिनटों में हो जाता है।

गैजेट्स के प्रयोग से किसान भाइयों को कई गुना तक लाभ प्राप्त होता है, और खेती करने में आसानी होती है, जिससे किसानों का पैसा और समय दोनो की बचत होती हैं।

गैजट देगा किसान को पशु की जानकारी

इसी कड़ी में देश के वैज्ञानिकों ने पशु की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक गैजेट तैयार किया गया है, जिसकी सहायता से पशुपालन भाइयों को अब पशुओं के पीछे भागने की जरूरत नहीं है, कि वह कहां है और किस हालत में है, दरअसल, यह गैजेट पशुओं के लिए बहुत उपयोगी होता है, क्योंकि यह हर परिस्थिति में किसान को उसके पशु से जुड़ी जानकारी देता हैं।

इसे पढे – लाड़ली बहना योजना की सम्पूर्ण जानकारी – Ladli Behna Yojana

काउ मॉनिटर सिस्टम गेजेट् क्या है ?

अगर आप अपने पशुओं को लेकर हमेशा चिंता में रहते हैं, तो यह गेजेट आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल, वैज्ञानिकों ने पशुओं के लिए काउ मॉनिटर सिस्टम (Cow Monitor System) नामक गैजेट को तैयार किया है।

जिसमें पशुओं से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। तो आइए इस गैजट के बारे में विस्तार से जानते हैं…..

पशुओं के लिए यह खास गेजेट्स

आप सभी लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किया गया यह बेहतरीन पशु गैजेट्स काऊ सिस्टम है। जिसका प्रयोग करने के लिए भारतीय डेयरी मशीनरी सिस्टम (आईडीएमसी)
ने मंजूरी दे दी है।

आप सभी लोग सोच रहे होंगे कि यह कैसे काम करता है, या इसका प्रयोग कैसे किया जाता है।
आइए तो हम आपको बताते हैं किस तरह इसका प्रयोग किया जाता है।

दरअसल, यह एक तरह की बेल्ट नुमा तकनीक है, जो कि पशु के गले में पहनाई जाती है, ताकि पशु कहीं भी जाए तो उसके मालिक को इसकी लोकेशन के बारे में पता हो।

फुट स्टेप्स, मधुमेह की भी जानकारी देगा

यह काऊ मॉनिटर सिस्टम केवल लोकेशन ही नहीं बताता बल्कि यह फुट स्टेप्स, मधुमेह की गतिविधियां और पशु में होने वाली बीमारियों की जानकारी भी आपको पहले ही बता दे।

पशुओं को खतरनाक बीमारी से बचाएगा

यह भी बताया जा रहा है कि इस तकनीक से पशुओं को खतरनाक बीमारी से कैसे बचाया जा सकेगा। यह बेल्ट यानी काऊ मॉनिटर सिस्टम पशुओं के गर्भाधान से जुड़ी जानकारी भी उपलब्ध कराता हैं। इसलिए यह का मॉनिटर सिस्टम पशुओं के लिए बहुत ही उपयोगी होता है।

यह सिस्टम 10 किमी के दायरे में काम करेगा

जानेंगे कि अब यह कैसे करेगा काम, काऊ मॉनिटर सिस्टम पशुओं के गले में पहनाने के बाद 10 किलोमीटर के दायरे में यह उसकी लोकेशन को ट्रैक करेगा।

साथ ही इस बेल्ट में एक जीपीएस लगा होता है, जिससे पशु को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है।

इसे खास तौर पर उन पशुओं के लिए बनाया गया है, जो घूमते हुए कहीं भी निकल जाते हैं, और फिर उनके मालिक उन्हें यहां वहां खोजते रहते हैं, ऐसे में इन पशुपालन भाइयों के लिए यह गैजेट किसी वरदान से कम नहीं माना जाता हैं।

काऊ मॉनिटर सिस्टम की खासियत

एबीपी न्यूज़ के अनुसार यह बताया गया है कि इस गैजेट्स में लगी बैटरी की लाइफ कम से कम 3 से 5 साल बताई गई है।

किनती होगी इसकी कीमत

यह भी बताया जा रहा है, कि इसकी कीमत बाजार में 4000 से 5000 रूपये तक हो सकती हैं। फिलहाल, अभी तक इसे बाजार में नही लाया गया।

अनुमान लगाया जा रहा है कि 3 से 4 महीने के अंदर यह गैजेट्स पशुपालकों को उपलब्ध करा दी जाएगी। पशुपालकों के लिए यह सरकार द्वारा सबसे अच्छी सुविधा प्रदान की गई है।

इसे पढे – कँगनी की खेती कर कमाए लाखो का मुनाफा – Foxtail millet Hindi


"हम एक टीम हैं, जो आपके लिए अलग-अलग स्रोतों से मंडी भाव और कृषि समाचार एकत्रित कर आप सभी किसान भाइयों तक पहुँचाती है...."

Leave a Comment